बेटी के जन्म पर ये राज्य सरकार देगी 21 हजार रुपए शगुन.. जानिए कैसे ले सकेंगे लाभ बेटी के जन्म पर ये राज्य सरकार देगी 21 हजार रुपए शगुन.. जानिए कैसे ले सकेंगे लाभ

बेटी के जन्म पर ये राज्य सरकार देगी 21 हजार रुपए शगुन.. जानिए कैसे ले सकेंगे लाभ

बेटी के जन्म पर ये राज्य सरकार देगी 21 हजार रुपए शगुन.. जानिए कैसे ले सकेंगे लाभ

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : February 23, 2022/3:55 pm IST

नई दिल्ली। हरियाणा की सरकार ने बेटियों के हित में बड़ा फैसला किया है। बेटियों को सशक्त बनाने के लिए सरकार अब राज्य में जन्म लेने वाली बेटियों को शगुन के रूप में 21 हजार देगी।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

ऐसे मिलेगा 21 हजार का शगुन
योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में जन्मी अनुसूचित जाति तथा बीपीएल परिवारों की पहली बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये तथा सभी वर्गों की दूसरी व तीसरी बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये की राशि जीवन बीमा निगम में निवेश की जाती है। एलआईसी की ओर से लाभार्थी के नाम से एक मेंबरशिप सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। मेंबरशिप सर्टिफिकेट को बच्ची के 18 साल पूरे होने के बाद इनकैश किया जा सकेगा बशर्ते लाभार्थी लड़की अविवाहित हो।

पढ़ें- बड़ी खबर: ऑफलाइन ही होंगी 10वीं-12वीं की परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए लाभ लेने वाली लड़की के जन्म प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति लगानी होगी। इसी तरह से परिवार पहचान-पत्र संख्या, राशन कार्ड, जाति प्रमाण-पत्र (केवल अनुसूचित जातियों के लिए आवश्यक है), बीपीएल का सबूत तथा वैध बीपीएल संख्या (केवल बीपीएल परिवारों हेतु) जैसे दस्तावेजों की जरूरत होगी।

पढ़ें- आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 20% इजाफा.. यहां पुरानी पेंशन भी बहाल

हरियाणा की बीजेपी-जजपा गठबंधन सरकार अब बेटियों को सशक्त बनाने के लिए ‘आपकी बेटी-हमारी बेटी’ योजना को लेकर लोगों को जागरूक करेगी। यह योजना अनुसूचित जाति व बीपीएल परिवारों के अलावा सामान्य परिवारों पर भी लागू होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार बेटियों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

पढ़ें- स्वास्थ्य विभाग में 910 पदों पर भर्ती, चिकित्सा अधिकारी, स्टॉफ नर्स, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, जूनियर सेक्रेट्रियल असिस्टेंट और चतुर्थ श्रेणी के भरे जाएंगे पद

इसी कड़ी में बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए सरकार द्वारा ‘आपकी बेटी-हमारी बेटी’ योजना चलाई है। योजना का उद्देश्य राज्य में बालिकाओं के जन्म के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण में परिवर्तन लाना, कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाना, लिंगानुपात में सुधार तथा बालिकाओं को शिक्षा के उचित अवसर प्रदान करना है।

 
Flowers