महिला ने डॉल्फिन से बनाए थे संबंध.. अलग होने पर तोड़ दिया था दम.. बड़ा दावा

woman had made a relationship with a dolphin.. broke her breath after separation.. Big claim

Edited By: , September 25, 2021 / 04:31 PM IST

नई दिल्ली। एक ऐसी भी महिला थी जिसका डॉल्फिन मछली के साथ यौन संबंध था। डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक महिला से संबंध खत्म होने के बाद उस डॉल्फिन ने आत्महत्या कर ली थी। यह घटना 1960 के दशक की शुरुआत की है जहां मार्गरेट होवे लोवेट नाम की युवा महिला डॉल्फ़िन के साथ संवाद करने के लिए नासा द्वारा वित्त पोषित परियोजना का हिस्सा बनी थी।

पढ़ें- रेलवे 1 अक्टूबर से लागू कर रहा नया टाइम टेबल, बढ़ सकता है किराया, किन रूट पर पड़ेगा असर.. जानिए

इस योजना को लेकर विचार यह था कि डॉल्फ़िन के पास कितना दिमाग है और वो मनुष्यों से कितना ज्यादा है इसका पता लगाया जाए। वैज्ञानिकों का मानना था कि बुद्धिमान प्रजातियां एक-दूसरे से कैसे “बात” करती हैं यह जानकर लोगों के साथ जानवरों के संवाद करने की तकनीक को विकसित कर सकते हैं।

पढ़ें- सैलरी में हो सकती है बड़ी कटौती! 1 अक्टूबर से होंगे कई बड़े बदलाव.. जानिए क्या पड़ेगा असर

इसी को लेकर 20 साल की मार्गरेट डॉल्फ़िन न्यूरोसाइंटिस्ट जॉन लिली के साथ काम करने के लिए आकर्षक परियोजना में शामिल हो गई और उसे सेंट थॉमस के कैरिबियाई द्वीप पर रखा गया। मार्गरेट ने बताया कि वहां तीन डॉल्फ़िन थी जिनका नाम पीटर, पामेला और सिसी था। उसमें पामेला सबसे बड़ी थी। मार्गरेट के मुताबिक पामेला बहुत शर्मिली और डरपोक थी वहीं पीटर एक युवा और थोड़ा शरारती था.”

पढ़ें- Girlfriend On Rent, रेंट पर मिल रही गर्लफ्रेंड, आप भी कर सकते हैं हायर.. लेकिन माननी होगी ये शर्त

पीटर और मार्गरेट के बीच एक अनोखा बंधन विकसित हो गया। यही वजह है कि जब मार्गरेट अन्य डॉल्फ़िन के साथ अधिक समय बिताती है तो उसे जलन होती थी क्योंकि उसे मार्गरेट से प्रेम हो गया था. दोनों के रिश्ते में इतनी गहराई आ गई थी कि उनका संबंध भी बन गया।

पढ़ें- 300 करोड़ रुपये का काला धन, आयकर विभाग ने इन फाइनेंसिंग समूह पर की छापामारी

मार्गरेट ने बताया था, पीटर ” मेरी शरीर रचना में बहुत रुचि रखता था, अगर मैं वहां बैठी होती और मेरे पैर पानी में होते, तो वह ऊपर आता और मेरी पीठ को देखता था। वह जानना चाहता था कि मनुष्य का शरीर कैसे काम करता है। मैं इससे बहुत प्रभावित हुई. ”

पढ़ें- MLA शैलेष पांडेय को नई जिम्मेदारी, ZRUCC सदस्य नियुक्त.. फोरम को देंगे परामर्श

प्रकाशित एक लेख के अनुसार, मार्गरेट पीटर के बहुत अधिक यौन उत्तेजित होने पर उसे यौन राहत देती थी। पीटर का दिल उस वक्त टूट गया जब परियोजना खत्म होने के बाद मार्गरेट उससे अलग हो गई। इसके बाद उसने आत्महत्या कर ली।