Income Tax department raids two chennai financing groups to unearth black money worth Rs 300 crore

300 करोड़ रुपये का काला धन, आयकर विभाग ने इन फाइनेंसिंग समूह पर की छापामारी

Income Tax department raids two chennai financing groups to unearth black money worth Rs 300 crore आयकर विभाग ने चेन्नई के दो फाइनेंसिंग समूह पर छापेमारी करके 300 करोड़ रुपये के काला धन का पता लगाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : September 25, 2021/1:47 pm IST

नई दिल्ली, 25 सितंबर (भाषा) केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने शनिवार को दावा किया कि आयकर विभाग ने चेन्नई में वित्तपोषण से जुड़े दो निजी सिंडिकेट समूहों पर छापेमार करके करीब 300 करोड़ रुपये का काला धन का पता लगाया है।

पढ़ें- MLA शैलेष पांडेय को नई जिम्मेदारी, ZRUCC सदस्य नियुक्त.. फोरम को देंगे परामर्श

ये छापे तमिलनाडु के राजधानी शहर के 35 परिसरों में 23 सितंबर को मारे गए थे। सीबीडीटी ने एक बयान में कहा,“अब तक छापेमारी में, 300 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित आय का पता चला है और नौ करोड़ रुपये की बेहिसाबी नकदी जब्त की गई है।”

पढ़ें- साष्टांग प्रणाम करना आसान है, रील से निकलकर रियल लाइफ में करो लोगों की मदद.. दुनिया करेगी आपको दंडवत, पोर्नोग्राफी केस पर शर्लिन का तंज 

इसने कहा कि वित्तपोषकों और उनके सहयोगियों के परिसरों में मिले सबूतों से पता चला है कि इन समूहों ने तमिलनाडु में विभिन्न बड़े कॉरपोरेट घरानों और व्यवसायों को उधार दिया है, जिनमें से एक बड़ा हिस्सा नकद में है। विभाग ने पाया कि ये समूह, “उच्च ब्याज दर वसूल रहे हैं जिसका एक हिस्सा कर के रूप में नहीं दिया जा रहा है।”

पढ़ें- ‘गुलाब’ बिगाड़ेगा मौसम का मिजाज, इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी.. भारी बारिश की चेतावनी

आयकर विभाग के लिए नीति बनाने वाले निकाय ने कहा, “समूहों द्वारा अपनाए गए तौर-तरीकों से पता चला कि अधिकांश ब्याज का भुगतान ‘डमी’ बैंक खातों में प्राप्त होते हैं और इसे कर उद्देश्यों के लिए दर्शाया नहीं जाता है।”

पढ़ें- बिजली सब स्टेशन में करंट लगने से 1 युवक की मौत, 1 की हालत गंभीर, ट्रांसफॉर्मर में ऑयल चेंज करते वक्त हादसा 

सीबीडीटी ने आरोप लगाया कि, “बेहिसाबी धन’ को छिपाया जाता है और समूहों की लेखा पुस्तकों में असुरक्षित ऋण, विविध लेनदारों, आदि के रूप में दिखाया जाता है। इसमें कहा गया है कि इन व्यक्तियों द्वारा कई अघोषित संपत्ति निवेश और अन्य आय को छिपाए जाने की भी जानकारी सामने आई है।