मोहब्बत की निशानी आगरा  | Agra Tourism:

मोहब्बत की निशानी आगरा 

मोहब्बत की निशानी आगरा 

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:14 PM IST, Published Date : July 17, 2018/1:11 pm IST

ताजनगरी के नाम से जाना जाने वाला आगरा उत्तर प्रदेश राज्य का एक महानगर है। यह शहर अतीत से जुड़ी जानकारियों का भंडार है और यहां इतिहास के स्वर्णिम दौर की झलक आज भी दिखती है। आगरा हमारे देश का एक ऐसा शहर हैं जो पूरी दुनिया में ताजमहल की वजह से बहुत प्रसिद्ध है। लोग देश – विदेश से यहाँ सिर्फ ताजमहल को देखने आते हैं। यह विश्व के नये 7 अजूबों में से एक है और आगरा की तीन विश्व सांस्कृतिक धरोहरों में से एक है। 

आपको बता दें कि आगरा घूमने के लिए आपको किसी मौसम का इंतिजार करने की  जरुरत नहीं पड़ेगी। आगरा के ताजमहल का निर्माण शाहजहां ने करवाया था। मुग़ल बादशाह शाहजहां एक ऐसा नाम, जिसने आने वाली कई पीढ़ियों को मोहब्बत करना सिखाया, लेकिन कुछ प्रेमियों ने उन्हें मोहब्बत का मज़ाक उड़ाने वाला भी कहा। आगरा के ताजमहल को लेकर भी बहुत सी धारणा प्रचलित है। 

 

कहा जाता है कि  ताजमहल के मकबरे की छत पर एक छेद है। मकबरे की छत के इस छेद से टपकती बूंद के पीछे कई रहस्य प्रचलित हैं, जिसमें सबसे प्रचलित रहस्य यह है, कि ताजमहल के बनने के बाद शाहजहां ने जब सभी मज़दूरों के हाथ काटने की घोषणा की, तो मजदूरों ने ताजमहल को पूरा करने के बावजूद इसमें एक ऐसी कमी छोड़ दी, जिससे शाहजहां का एक कंपलीट इमारत बनाने का सपना पूरा नहीं हो सके।

आगरा में घूमने की जगह-

 

ताजमहल 

आगरा किला 

मेहताब बाग 

अकबर का मकबरा 

पंचमहल फतेहपुर सीकरी 

इत्माद-उद-दौला का मकबरा 

वेब डेस्क IBC24

 
Flowers