MP me ghoomne ki jagha

बना रहे है घूमने जाने का प्लान तो यहां देखें MP की बेस्ट डेस्टिनेशन, यहां मना सकते है समर वेकेशनस

MP me ghoomne ki jagha समर वेकेशन के लिए बेस्ट है एमपी की ये जगहें, कर सकेंगे भरपूर एन्जॉय, देखें मध्यप्रदेश में घूमने की 4 बेस्ट प्लेस

Edited By :   Modified Date:  March 3, 2023 / 04:59 PM IST, Published Date : March 3, 2023/4:59 pm IST

MP me ghoomne ki jagha: भोपाल। प्रदेश में मौसम बदल रहा है। ऐसे में बच्चों की स्कूलों की छुट्टियां भी लग गई है तो अगर आप फैमिली या फ्रेंड्स के साथ घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो आज हम आपको मध्य प्रदेश की बेस्ट डेस्टिनेशन के बारे में बताने जा रहे है। मध्यप्रदेश में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है जहां घूमने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। मध्यप्रदेश को भारत का दिल कहा जाता है ऐसे में इन दिनों ये पर्यटकों की पहली पसंद बनी हुई है। छुट्टियों के लिए एमपी की 4 बेस्ट जगहों पर घूमने जा सकते हैं। यहां के प्राकृतिक नजरें आपका मन मोह लेंगे।

हनुमंतिया टापू

MP me ghoomne ki jagha: मध्य प्रदेश के खंडवा के पास स्थित हनुमंतिया टापू गर्मियों की छुट्टियों में घूमने के लिए बेस्ट जगह में से एक है। यहां कई तरह की एक्टिविटी भी कर सकते हैं। यहां आप अपने बच्चों के साथ खुलकर एंजॉय कर सकते हैं। यह जगह मिनी गोवा और स्विजरलैंड के नाम से प्रसिद्ध है। दूर-दूर से लोग यहां पर बने कॉटेज में रहकर समुद्र का नजारा देखने के लिए आते हैं। यहां का नजारा देख लोग मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। आप भी गर्मियों में यहां घूमने के लिए जा सकते हैं।

पचमढ़ी

MP me ghoomne ki jagha: मध्य प्रदेश का पंचमढ़ी एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है जहां के प्राकृतिक सौंदर्य को देख लोग वहां के दीवाने हो जाते हैं। अक्सर छुट्टियां मनाने के लिए लोग पंचमढ़ी को चुनते हैं। गर्मियों की छुट्टी के लिए पंचमढ़ी बेस्ट जगह में से एक है। आप यहां शादी के बाद हनीमून पर भी जा सकते हैं। यहां आपको घूमने के लिए कई सारी जगहें मिल जाती हैं जहां पर आप जा सकते हैं।

पातालकोट

MP me ghoomne ki jagha: छिंदवाड़ा जिले के तामिया में प्राकृतिक की गोद में बसा पातालकोट धरती से करीब 3000 फीट नीचे है। इस जगह का दीदार करने के लिए और यहां घूमने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। इसे एक खूबसूरत घाटी माना जाता है। आप भी गर्मियों में इस जगह की सैर पर जा सकते हैं। यहां कई तरह की दुर्लभ जड़ी बूटियां और औषधि पाई जाती है। इतना ही नहीं आसपास घूमने के लिए कई जगह भी मौजूद है।

मांडू

MP me ghoomne ki jagha: मध्यप्रदेश के मांडू में घुमने के लिए कई ऐतिहासिक धरोहर, प्राकृतिक और धार्मिक जगहें मौजूद है जहां विदेशों से भी लोग घुमने के लिए आते हैं। इस टूरिस्ट प्लेस पर आप भी गर्मियों में घुमने के लिए जा सकते हैं। ये जगह घुमने के लिहाजे से एक दम अच्छी जगह है। यहां आपको घुमने के लिए कई सारी जगहें मिल जाएगी। यहां कई ऐतिहासिक धरोहर और महल है जो देखने लायक है।

ये भी पढ़ें-  चुटकियों में छू हो जाएंगी सारी परेशानियां, होली के दिन करे ये आसान उपाए, दूर हो जाएंगे सारे दुख

ये भी पढ़ें- आम आदमी के बस की बात नहीं प्रदीप मिश्रा का प्रवचन करवाना, एक कथा के लिए करते है इतने रुपए चार्ज

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें