Ooty Me Ghumne ki Jagah

ऊटी जाने का बना रहे है प्लान तो इन जगहों पर जाना न भूलें, यहां देखें घूमने की खूबसूरत जगहों की लिस्ट

Ooty Me Ghumne ki Jagah गर्मी की छुट्टियों में घूम आएं Ooty की ये जगहें, मन मोह लेगी यहां की खूबसूरती. यहां देखें लिस्ट

Edited By :   Modified Date:  May 13, 2023 / 05:07 PM IST, Published Date : May 13, 2023/5:07 pm IST

Ooty Me Ghumne ki Jagah: भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में तमिलनाडु राज्य के नीलगिरी जिले में स्थित शहर ऊटी एक बेहद खूबसूरत और रोमांचकारी पर्यटन स्थल है। ऊटी की खूबसूरत वादियां प्राकृतिक सौंदर्य, हरे भरे बगीचे और घास के मैदान, सुंदर हिल स्टेशन, चाय के बागान और नेशनल पार्क पर्यटकों का मन मोह लेती है। आप भी अगर उटी जाने का व्लान बना रहें है तो इन जगहों पर जाना बिल्कुल भी न भूलें….

ऊटी में लोकप्रिय पर्यटक स्थल

बॉटनिकल गार्डन

Ooty Me Ghumne ki Jagah: ऊटी का बॉटनिकल गार्डन अपनी प्राचीन वनस्पतियों के लिए प्रसिद्ध है। यह 22 हेक्टेयर के विशाल क्षेत्रफल मैं फैला हुआ है। इस उद्यान की रखवाली तमिलनाडु हॉर्टिकल्चर सोसायटी करती है। यह स्थान इतना खूबसूरत है कि ऊटी आने वाले पर्यटकों के लिए सबसे पहला सुझाव बॉटनिकल गार्डन घूमने का ही दिया जाता है। यहां घूमने के लिए आपको पैदल पैदल चलना होगा, तभी आप इसकी सुंदरता को अच्छे से देख पाएंगे।

ऊटी टॉय ट्रेन

Ooty Me Ghumne ki Jagah: यहाँ आने वाले पर्यटकों के लिए सबसे रोमांचकारी और मनमोहक यात्रा यहां की टॉय ट्रेन की सवारी करना होती है। यहां आकर यदि आपने टॉय ट्रेन की सवारी नहीं की तो आपकी उठी यात्रा अधूरी मानी जाएगी। यह टॉय ट्रेन मेट्टूपालयं से होते हुए कुन्नूर तक जाती है। यह ट्रेन 26 किलोमीटर के लंबे ट्रैक पर चलती है और यह ट्रेन नीलगिरी माउंटेन रेल्वे का एक हिस्सा है।

जनजातीय अनुसंधान केंद्र

Ooty Me Ghumne ki Jagah: ऊटी का जनजातीय अनुसंधान केंद्र ऊटी से लगभग 10 किलोमीटर दूर स्थित है। यह स्थान ऊटी की स्थानीय जनजाति की सभ्यता और संस्कृति की झलक दिखाता है। इसके अलावा यहां पर एक लाइब्रेरी भी है जनजातीय अनुसंधान केंद्र सड़क मार्ग द्वारा बस से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

पायकारा झरना

Ooty Me Ghumne ki Jagah: ऊटी से लगभग 20 किलोमीटर दूर स्थित यह जलप्रपात मैसूर रोड पर है झरने के आसपास का क्षेत्र टोडा जनजातियों के निवास स्थान के रूप में भी लोकप्रिय है। यहां स्थित बोट हाउस कल कल करता झरने का पानी और प्राकृतिक सौंदर्य देखते ही बनता है।

सेंट स्टीफंस चर्च

Ooty Me Ghumne ki Jagah: ऊटी का यह पर्यटन स्थल अपनी स्थापत्य कला और वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। इसके साथ ही यहां का धार्मिक महत्व भी है। चर्च में अंदर की तरफ बेहद खूबसूरत पेंटिंग्स बनी हुई है। द लास्ट सपर पेंटिंग के साथ कांच की बनी हुई खिड़कियों पर की गई कारीगरी बेहद खूबसूरत लगती है। ऐसा कहा जाता है कि यहां चर्च में उपयोग की जाने वाली लकड़ी श्रीरंगपट्टनम और टीपू सुल्तान के महल से लाई गई थी।

ऊटी स्टोन हाउस

Ooty Me Ghumne ki Jagah: ऊटी शहर में बना सबसे पहला बंगला ऊटी का स्टोन हाउस है जोकि जॉन सूलीवन ने 1822 में बनवाया था। यहां के स्थानीय लोग इसे काल बंगला भी कहते हैं। यह स्टोन हाउस उस जगह पर बनाया गया है, जो कभी टोडा जनजातियों की थी। बंगले की वास्तुकला देखते ही बनती है।

रोज़ गार्डन

Ooty Me Ghumne ki Jagah: तमिलनाडु गवर्नमेंट द्वारा बनवाया गया ऊटी का रोज गार्डन यहां घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र है। 4 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ रोज गार्डन 20,000 से अधिक किस्म के गुलाबो को प्रदर्शित करता है। ऊटी के इस रोज गार्डन को बहुत अच्छी तरह से मैनेज किया गया है। इसी सजाने में तरह-तरह की गुलाब के फूलों का इस्तेमाल किया गया है।

रॉक व्यू पॉइंट

Ooty Me Ghumne ki Jagah: गुडलूर से लगभग 8 किलोमीटर दूर स्थित नीडल रॉक व्यू प्वाइंट आसपास के क्षेत्र और घाटी की हरियाली का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। इसका आकार एक सुई की तरह दिखाई देता है। ट्रैकिंग जैसे रोमांचकारी चीजों के लिए यह स्थान एकदम उपयुक्त है।

हिमस्खलन झील

Ooty Me Ghumne ki Jagah: ऊटी से लगभग 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हिमस्खलन झील यहां विशेष आकर्षण का केंद्र है। यह खान ट्राउट मछली पकड़ने के लिए काफी लोकप्रिय है। यह 18 साल के आसपास कहीं बड़े भूस्खलन की वजह से बना था इसीलिए इसका नाम हिमस्खलन झील रखा गया है। झील के आसपास के क्षेत्रों में दुर्लभ प्रजाति के जीव जंतु पाए जाते हैं। यहां ट्रैकिंग और राफ्टिंग जैसी चीजें की जाती है।

एमरॉल्ड लेक

Ooty Me Ghumne ki Jagah: यह झील साइलेंट वैली नामक स्थान पर स्थित है। यह जगह ऊटी से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।इस जगह के आसपास की चाय के बागान झील की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। यहां से सनसेट और सनराइज देखने में बहुत मजा आता है।

ये भी पढ़ें- 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए निकली वैकेंसी, 1 लाख रुपए करीब मिलेगी सैलेरी, यहां देखें पूरी जानकारी

ये भी पढ़ें- मार्केट में धुआं उड़ाने आ रहा Vivo S17e, सुपरफास्ट चार्जिंग के साथ मिलेगा 64 MP कैमरा, यहां देखे पूरी डिटेल

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें