Jail tourism

Jail Tourism: बिना सजा पाए खाना चाहते हैं जेल की हवा, पर्यटन स्थल के रूप में प्रसिद्ध हैं ये जेल, आप भी जरूर घूमें

Jail tourism:  देश में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए जेल व्यवस्था होती हैं। ये सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में हैं।

Edited By :   Modified Date:  March 3, 2024 / 04:08 PM IST, Published Date : March 3, 2024/4:08 pm IST

Jail tourism:  देश में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए जेल व्यवस्था होती हैं। ये सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में हैं। जेल क्या होती हैं, ये तो आज के समय में सभी को पता हैं। पर जेल में क्या व्यवस्थाएं होती हैं? कैदी कैसे रहते हैं? जेल में रहने के क्या नियम होते हैं? इन्ही सब बातों को जानने में रुचि रखते हैं। तो भारत की इन जेलों का भ्रमण कर सकते हैं। इन जेलों में पर्यटक जा सकते हैं। इन जेलों के गेट में आज भी पर्यटकों के लिए खुले हुए हैं। कुछ तो ऐसी भी है जो स्वतंत्रता के समय से संबंध रखती हैं। पुरानी वास्तुकला और कलाकारी को देखा जा सकता हैं और उन स्वतंत्रता के पलों को महसूस कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कहां ये पर्यटक जेल जो हमारा नोलेज बढ़ा सकती हैं।

सेल्युलर जेल, पोर्ट ब्लेयर

Jail tourism: काला पानी नाम तो सुना ही होगा जो कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में स्थित एक जेल है। इसी जेल का नाम हैं सेल्युलर जेल। ब्रिटिश शासनकाल के दौरान यहां पर भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों को कैद कर रखा जाता था। ये जेल पर्यटक के लिए खुली हुई हैं। यहां पर आप सोमवार से लेकर शुक्रवार तक किसी भी दिन जा सकते हैं। इसका समय 9 से 5 होता हैं। शनिवार और रविवार को ये जेल पर्यटकों के लिए बंद होती हैं।

तिहाड़ जेल, दिल्ली

Jail tourism: तिहाड़ जेल एशिया की सबसे बड़ी जेल हैं। जो कि बेहद प्रसिध्द जेल हैं ये जेल दिल्ली में हैं। जेल अपनी अनूठी शिक्षा और पुनर्वास कार्यक्रमों के लिए जानी जाती है। पर्यटक जेल के अंदर घूम सकते हैं और कैदियों द्वारा किए गए उत्पादों को खरीद सकते हैं। इस जेल में रहने वाले कैदी तिहाड़ प्रोडक्ट्स के नाम से बहुत सारी सामाग्री बनाते हैं जिसे यहां घूमने वाले पर्यटक खरीद भी सकते हैं।

यरवदा जेल, पुणे

Jail tourism: यरवदा जेल महाराष्ट्र प्रदेश के पुणे में हैं। ब्रिटिश शासन में इसको महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और बाल गंगाधर तिलक सहित कई प्रमुख भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों को कैद करने में इस्तेमाल किया जाता था। आज इसे एक संग्रहालय के रुप में घूमा जा सकता हैं। और पर्यटक एसे देखने दूर- दूर से देखने आते हैं।

आगरा जेल, आगरा

Jail tourism: उत्तर प्रदेश की प्रसिध्द जेल हैं आगरा जेल। जो कि मुगल सम्राट शाहजहाँ के शासनकाल के दौरान बनाई गई थी। अपनी ऐतिहासिक वास्तुकला के लिए प्रसिध्द इस जेल में मुगल काल के कलाकारी और मुगल काल के बारे मे जान सकते हैं।

हिजली जेल, मिदनापुर

Jail tourism: हिजली जेल मिदनापुर, अपनी क्रांतिकारी गतिविधियों के लिए जानी वाली ये जेल पश्चिम बंगाल में स्थित है। ये जेल स्वतंत्रती संग्राम सेनानियों के समय ये जुड़ी हुई हैं। आज भी ये जेल पर्यटकों के लिए खुली हुई हैं। यहां घूम के आप स्वतंत्रता के समय के बारे में जान सकते हैं।

संगारेड्डी जेल, हैदराबाद

Jail tourism: संगारेड्डी जेल, हैदराबाद, भारत के तेलंगाना राज्य की में स्थित ये जेल है। 2016 में, संगारेड्डी जेल को एक संग्रहालय और पर्यटन स्थल में बदल दिया गया। जेल को अब “हेरिटेज जेल संग्रहालय” के रूप में जाना जाता है। जेल के इतिहास, भारत के स्वतंत्रता संग्राम और तेलंगाना राज्य के संस्कृति और विरासत पर प्रदर्शनियां आज भी मौजूद हैं। जिसे पर्यटको के लिए खुला रखा हुआ हैं।

ये भा पढ़ें – Shehbaz Sharif become PM of Pakistan : शहबाज शरीफ एक बार फिर बने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री, नेशनल असेंबली के अध्यक्ष ने की घोषणा

ये भी पढ़ें – बारामती में जोरशोर से प्रचार-प्रसार में जुटी सुप्रिया सुले, खिलाड़ियों के साथ बैडमिंटन खेलती नजर आईं सांसद साहिबा, जमकर वायरल हो वीडियो..

 

 
Flowers