Ram Lalla Darshan Daily Report | Ram Lalla Darshan Report: अयोध्या में मची है राम नाम की लूट.. न्यास का दावा, हर दिन एक से डेढ़ लाख श्रद्धालु कर रहे हैं रामलला के दर्शन | Ayodhya Latest News

Ram Lalla Darshan Report: अयोध्या में मची है राम नाम की लूट.. न्यास का दावा, हर दिन एक से डेढ़ लाख श्रद्धालु कर रहे हैं रामलला के दर्शन

Edited By :   Modified Date:  March 13, 2024 / 12:28 PM IST, Published Date : March 13, 2024/12:28 pm IST

अयोध्या: अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में प्रतिदिन औसतन 1 से 1.5 लाख तीर्थयात्री आ रहे हैं, और रामलला का दर्शन लाभ ले रहे हैं। मंदिर ट्रस्ट ने बुधवार को ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में यह जानकारी दी हैं। (Ram Lalla Darshan Daily Report) मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले भक्तों के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने कहा, “भक्त श्री राम जन्मभूमि मंदिर में दर्शन के लिए सुबह 6:30 बजे से रात 9:30 बजे तक प्रवेश कर सकते हैं। प्रवेश से लेकर दर्शन के बाद निकास तक की पूरी प्रक्रिया श्री राम जन्मभूमि मंदिर अत्यंत सरल और सुविधाजनक है। आमतौर पर, भक्त 60 से 75 मिनट के भीतर प्रभु श्री राम लला सरकार के सहज दर्शन कर सकते हैं।”

Hyderabad Libration Day 2024: मोदी सरकार का बड़ा फैसला.. हर साल 17 सितम्बर को मनाया जाएगा ‘हैदराबाद मुक्ति दिवस’.. जानें इसके बारें में..

पास सिस्टम से आरती में प्रवेश

मंदिर ट्रस्ट ने भक्तों को उनकी सुविधा और समय बचाने के लिए अपने मोबाइल फोन, जूते, पर्स और अन्य निजी सामान मंदिर परिसर के बाहर छोड़ने की सलाह दी है। इसने भक्तों से श्री राम जन्मभूमि मंदिर में फूल, माला, प्रसाद नहीं लाने के लिए भी कहा है। आरती के लिए भक्तों को दिशा-निर्देश देते हुए, मंदिर ट्रस्ट ने कहा, “सुबह 4 बजे मंगल आरती, सुबह 6:15 बजे श्रृंगार आरती और रात 10 बजे शयन आरती के लिए प्रवेश केवल प्रवेश पास के साथ संभव है। अन्य आरती के लिए प्रवेश पास की आवश्यकता नहीं है।”

Modi Cabinet Meeting: लोकसभा चुनाव के पहले मोदी कैबिनेट की आज आखिरी बैठक.. अलग-अलग वर्गों के लिए कर सकते हैं बड़ा ऐलान..

कोई विशेष दर्शन नहीं

प्रवेश पास के लिए भक्त का नाम, उम्र, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और शहर जैसी जानकारी आवश्यक है। यह प्रवेश पास श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट से भी प्राप्त किया जा सकता है। प्रवेश पास निःशुल्क है। शुल्क का भुगतान करके या “विशेष पास” के माध्यम से “विशेष दर्शन” की किसी भी अफवाह को खारिज करते हुए, मंदिर ट्रस्ट ने कहा कि ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। “यदि आपने कभी दर्शन के लिए भुगतान करने के बारे में सुना है, (Ram Lalla Darshan Daily Report) तो यह हो सकता है एक घोटाले का प्रयास हो। मंदिर प्रबंधन का इससे कोई संबंध नहीं है।” मंदिर ट्रस्ट ने बताया कि व्हीलचेयर सेवा केवल बुजुर्गों और विकलांगों के लिए मंदिर में उपलब्ध है।” ये व्हीलचेयर केवल श्री के भीतर उपयोग के लिए हैं राम जन्मभूमि मंदिर परिसर, अयोध्या शहर या किसी अन्य मंदिर के लिए नहीं। व्हीलचेयर के लिए कोई किराये का शुल्क नहीं है, लेकिन व्हीलचेयर की सहायता करने वाले युवा स्वयंसेवक को एक मामूली शुल्क दिया जाना है।”

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp