CM Yogi told Agneepath scheme the way to the golden future of youth

सीएम योगी ने अग्निपथ योजना को बताया युवाओं के सुनहरे भविष्य की राह, विरोधी पार्टियों पर लगाया ये आरोप

Agneepath scheme : केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में भड़के युवाओं के गुस्से के बीच उत्तर प्रदेश के

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : June 20, 2022/6:32 pm IST

गोरखपुर : Agneepath scheme : केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में भड़के युवाओं के गुस्से के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अग्निपथ को सुनहरे भविष्य के अनेक अवसरों को देखने का मार्ग करार दिया है।

यह भी पढ़े : Yogi की तरह अब भूपेश भी Bulldozer Justice की राह पर, फरार नेता की दुकानें ध्वस्त 

‘जनता दर्शन’ कार्यक्रम में बोले सीएम योगी

Agneepath scheme : मुख्यमंत्री ने सोमवार को गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर में आयोजित ‘जनता दर्शन’ कार्यक्रम के दौरान मुलाकात करने आए कुछ नौजवानों से बातचीत में कहा ‘अग्निपथ वो रास्ता है, जिस पर आप सुनहरे भविष्य के अनेक अवसरों को देखेंगे।’ वे नौजवान यह जानना चाहते थे कि अग्निपथ योजना के माध्यम से वह कैसे एक सैनिक के तौर पर देश की सेवा कर सकते हैं ।

आदित्यनाथ ने कहा, ‘युवावस्था के शुरुआती चार वर्षों में पूरे समर्पण से देश सेवा करने के बाद अर्द्धसैनिक बलों, सिविल पुलिस तथा अनेक सरकारी विभागों में रोजगार के अनेक अवसर उपलब्ध होंगे। इसके अलावा स्वरोजगार शुरू करने के लिए सरकारी कर्ज का विकल्प भी खुला रहेगा।’’

यह भी पढ़े : छत्तीसगढ़ में गहराया पेट्रोल-डीजल संकट, सीएम भूपेश बघेल ने हरदीप सिंह पुरी को लिखा पत्र, कही ये बात… 

अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं को भ्रमित कर रही राजनीतिक पार्टियां

Agneepath scheme : मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की विरोधी राजनीतिक पार्टियां अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं को भ्रमित कर रही हैं, जबकि दूसरी ओर, भारतीय सेना के वर्तमान तथा पूर्व अधिकारी इस योजना की तारीफ कर रहे हैं। उन्होंने युवाओं को आश्वस्त किया की अग्निवीरों का भविष्य सुरक्षित होगा और यह एक संकीर्ण सोच है कि चार साल के बाद अग्निवीर किसी काम के नहीं रहेंगे और वे समाज के लिए खतरनाक बन जाएंगे।

यह भी पढ़े : वरुण चले साउथ फिल्मों की राह,अपकमिंग फिल्म के लिए कर रहे ऐसी तैयारियां, ट्रोलर्स बोले – तुमसे ना हो पाएगा… 

Agneepath scheme : मुख्यमंत्री ने कहा कि सच्चाई यह है कि अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, इसराइल, चीन और फ्रांस जैसे देशों के नौजवान अग्निपथ जैसी योजनाओं से जुड़ कर गौरव का अनुभव करते हैं। वास्तविकता यह है कि अग्निपथ योजना से समाज को अनुशासित और प्रशिक्षित नागरिक मिलेंगे। आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार पुलिस तथा अन्य भर्तियों में अग्निवीरों को विशेष आरक्षण का लाभ देगी और अनेक कारपोरेट घरानों ने भी कहा है कि वे अपने यहां भर्तियों में अग्निवीरों को तरजीह देंगे।

यह भी पढ़े : सोने और चांदी की कीमतों में आई गिरावट, यहां चेक करें आज के दाम 

सीएम योगी ने किया दावा

Agneepath scheme : मुख्यमंत्री ने दावा किया, ‘‘अग्निवीरों को हर महीने 30-40 हजार रुपये वेतन के साथ-साथ बीमा, जोखिम भत्ता, कैंटीन तथा अन्य सुविधाएं मिलेंगी। अगर वह देश की रक्षा करते हुए शहीद हुए तो सरकार उनके परिजन को एक करोड़ रुपए और सेवा के बाकी वर्षों का पूरा भुगतान करेगी। कर्तव्य के दौरान दिव्यांगता की स्थिति में सरकार अग्निवीर को 44 लाख रुपए और बाकी बची सेवा का पूरा भुगतान करेगी।’’ उन्होंने यह भी कहा कि गृह मंत्रालय अग्निवीरों को सशस्त्र बलों तथा असम राइफल्स में भर्ती के लिए आयु सीमा में रियायत देगी और 10% का आरक्षण भी प्रदान करेगी।

read more: आईबीसी24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें