योगी कैबिनेट में मंत्री रहे दारा सिंह चौहान और विधायक आरके वर्मा समर्थकों समेत सपा में शामिल

योगी कैबिनेट में मंत्री रहे दारा सिंह चौहान और विधायक आरके वर्मा समर्थकों समेत सपा में शामिल

योगी कैबिनेट में मंत्री रहे दारा सिंह चौहान और विधायक आरके वर्मा समर्थकों समेत सपा में शामिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : January 16, 2022/1:37 pm IST

लखनऊ, 16 जनवरी (भाषा) उत्तर प्रदेश सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री पद से हाल ही में इस्तीफा दे चुके दारा सिंह चौहान और भारतीय जनता पार्टी के सहयोगी ‘अपना दल (सोनेलाल)’ के विधायक डॉ. आरके वर्मा रविवार को अपने समर्थकों के साथ समाजवादी पार्टी में शामिल हो गये।

पढ़ें- नाइट कर्फ्यू का उल्लंघन.. यहां 307 वाहनों को किया जब्त

सपा मुख्यालय में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की मौजूदगी में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने दारा सिंह चौहान तथा प्रतापगढ़ जिले के विधायक आरके वर्मा के अपने-अपने समर्थकों के साथ पार्टी में शामिल होने की घोषणा की।

पढ़ें- अब भी डॉक्टर्स की निगरानी में ICU में हैं लता मंगेशकर.. तबीयत को लेकर डॉक्टर ने दी जानकारी

इस मौके पर चौहान ने कहा कि 2017 में जब भाजपा की सरकार बनी तब ‘सबका साथ-सबका विकास’ का नारा दिया गया था, लेकिन कालांतर में साथ तो सबका लिया गया, मगर विकास कुछ चंद लोगों का हुआ। इस प्रदेश में चंद लोगों का विकास हुआ और बाकी लोगों को उनके हाल पर छोड़ दिया गया। चौहान ने कहा, ‘‘सपा मेरा पुराना घर है और हम उत्तर प्रदेश की सियासत की बदलकर अखिलेश यादव को फिर से उप्र को मुख्यमंत्री बनायेंगे।’’ उन्होंने कहा कि वह आने वाले दिनों में सभी पिछड़ों और दलित समाज को लामबंद करेंगे। विरोधी लाख साजिश कर लें, लेकिन यह तूफान रुकने वाला नहीं है, बदलाव होकर रहेगा।

पढ़ें- योगी से लड़ेंगी! कांग्रेस ने हॉट मॉडल Miss Bikini India को दिया टिकट

अति पिछड़ी नोनिया (चौहान) बिरादरी से आने वाले मऊ जिले की मधुबन विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के निवर्तमान विधायक दारा सिंह चौहान ने 12 जनवरी को योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार पर पिछड़ों, दलितों, वंचितों, किसानों और बेरोजगारों की उपेक्षा और पिछड़ों व दलितों के आरक्षण में खिलवाड़ करने का आरोप लगाते हुए वन एवं पर्यावरण मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। चौहान के साथ पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के कई नेताओं ने सपा की सदस्‍यता ग्रहण की।

पढ़ें- पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला को कांग्रेस ने यहां से दिया टिकट, मोगा से लड़ेंगी सोनू सूद की बहन मालविका

आजमगढ़ जिले के मूल निवासी दारा सिंह चौहान एक बार बहुजन समाज पार्टी से और एक बार समाजवादी पार्टी से 1996 से 2006 तक राज्‍यसभा के सदस्‍य तथा 2009 में घोसी लोकसभा क्षेत्र से बसपा के सांसद रह चुके हैं। वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव हारने के बाद वह 2015 में भाजपा में शामिल हुए थे और उन्‍हें भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा का राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष बनाया गया था। प्रतापगढ़ के विश्‍वनाथगंज सीट से अपना दल सोनेलाल के दूसरी बार के विधायक डॉ. आरके वर्मा को पार्टी नेतृत्‍व ने पिछले दिनों दल से निष्‍कासित कर दिया था।