देश के इस शहर में जीका वायरस का विस्फोट... दो स्वास्थ्यकर्मी समेत 25 एक्टिव मरीज मिलने से प्रशासन में हड़कंप |Explosion of Zika virus in this city of the country... Administration stirred up after getting 25 active patients including two health workers

देश के इस शहर में जीका वायरस का विस्फोट… दो स्वास्थ्यकर्मी समेत 25 एक्टिव मरीज मिलने से प्रशासन में हड़कंप

देश के इस शहर में जीका वायरस का विस्फोट... दो स्वास्थ्यकर्मी समेत 25 एक्टिव मरीज मिलने से प्रशासन में हड़कंप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : November 3, 2021/7:59 pm IST

कानपुर। कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम हुआ तो कानपुर अब जीका वायरस की चपेट में आ गया है। रहा है। जहां जीका वायरस के 25 एक्टिव मरीजों के मिलने के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया है। शहर में जीका वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। जीका वायरस एयरफोर्स स्टेशन से बाहर निकल कर चकेरी इलाके तक फैल गया। इसके बाद संक्रमण का दायरा जीटी रोड तक पहुंच गया है।

read more: Video: गेंद लेकर भागने लगी महिला फैन, तमाम मिन्नतों के बाद लौटाया, टी20 विश्वकप में इस मैच में हुआ अजीब वाकया
बुधवार को जीका वायरस के 25 एक्टिव केस मिलने से स्वास्थ्य महकमें में हड़कंप मच गया। सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात ये है कि दो स्वास्थ्यकर्मी भी जीका वायरस की चपेट में हैं। कानपुर जीका संक्रमितों की संख्या 11 से बढ़कर 36 पहुंच गई है। कानपुर में जीका वायरस का पहला केस पिछले 23 अक्टूबर को सामने आया था। जाजमऊ के पोखरपुर में रहने वाले एयरफोर्स कर्मी एमएम अली में जीका वायरस का संक्रमण पाया गया था।

read more: बड़ा फैसला: गेंहू-चावल के साथ तेल भी मिलेगा मुफ्त, दिवाली में होली तक की इस राज्य सरकार ने दी सौगात
जीका वायरस का पहला मामला आने के 11 दिनों के भीतर संक्रमितों का आंकड़ा 36 पर पहुंच गया है। जिस तेजी से संक्रमण फैल रहा है, उसको देखकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग हैरान है। पहले जीका संक्रमित चकेरी के पोखरपुर, ओमपुरवा, तिवारीपुर के आसपास के इलाकों में मिल रहे थे। लेकिन, अब जीका संक्रमित मरीज चकेरी के बाहरी इलाकों जीटी रोड के किनारे घनी आबादी में मिलना शुरू हो गए है। जानकारों का मानना है कि यदि संक्रमण इसी दर से फैलता है तो बहुत ही जल्द आधी आबादी जीका वायरस की चपेट में होगी।

read more: बिना चेक किए टॉयलेट का उपयोग करना महिला को पड़ा महंगा, सीट पर बैठते ही जहरीले कीड़े ने काटा
शहर के दो स्वास्थ्य कर्मी भी जीका वायरस की चपेट में आ गए हैं। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीमें दोनों स्वास्थ्यकर्मियों की ट्रेवल हिस्ट्री खंगालने में जुटी हैं। इसके साथ ही जीका प्रभावित नए क्षेत्रों में सैंपलिंग का काम किया जा रहा है। वहीं, प्रशासन की ओर से दो स्वास्थ्य कर्मियों समेत 36 लोगों पर केस भी दर्ज किया है।

जिला प्रशासन की ओर से जीका वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए निगरानी टीमों का गठन किया गया है। इन टीमों के गठन से संबंधित निर्देश कानपुर डीएम विशाख जी अय्यर ने जारी किए हैं। ये टीमें जीका प्रभावित क्षेत्रों में तीन किलोमीटर के दायरे में निगरानी करेंगी।

 
Flowers