Introduction of 'Health ATM' in the state, these roles will be played in terms

प्रदेश में ‘हेल्थ एटीएम’ की शुरूआत, स्वास्थ्य सुविधा के लिहाज से निभाएंगी ये भूमिकाएं, ऐसे उठा सकेंगे लाभ

Health ATM: प्रदेश में 'हेल्थ एटीएम' की शुरूआत, these roles will be played in terms of health facilities, will be able to avail such benefits

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : September 15, 2022/12:16 am IST

गोरखपुर। Health ATM: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को गोरखपुर में ‘हेल्थ एटीएम’ की शुरुआत करते हुए कहा, कि खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा के लिहाज से यह निर्णायक भूमिका निभाएगा। मुख्यमंत्री ने चरगांवा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में हेल्थ एटीएम केंद्र की शुरुआत की। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एटीएम स्वास्थ्य क्षेत्र में तकनीक का उदाहरण है, इससे लगभग 55 प्रकार की जांच एक जगह तीन से पांच मिनट के अंदर की जा सकेंगी और किसी भी डॉक्टर से वीडियो कॉल के माध्यम से जांच रिपोर्ट दिखाकर सलाह ली जा सकती है।

भाजपा विधायकों पर नेता प्रतिपक्ष ने लगाया सदन में तानाशाही चलाने का आरोप, कही ये बड़ी बात…

ऐसी सुविधा होगी उपलब्ध

Health ATM: उन्होंने कहा कि ‘हेल्थ एटीएम’ से सामान्य बॉडी चेकअप, पल्स रेट, रक्तचाप, शरीर का तापमान, दिल के मरीजों की जांच, मधुमेह, डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड, हेपेटाइटिस, कैंसर आदि जांच की सुविधा भी इस मशीन से उपलब्ध करायी जा सकती है। इसके अतिरिक्त, गर्भधारण परीक्षण की सुविधा भी उपलब्ध हो सकती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं के मामले में ‘हेल्थ एटीएम’ एक निर्णायक भूमिका निभाने जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसका ज्यादा लाभ उन ग्रामीण क्षेत्रों में होगा, जहां प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में विशेषज्ञ चिकित्सक मरीजों को उस तरह नहीं देख पाते, जितना सरकार चाहती है।

बिहार में जंगल राज को लेकर शुरू हुई राजनीती, कई बड़े नेताओं ने दिए ऐसे रिएक्शन, एक ने कहा- ‘CM ने सत्ता की लालच में किया ये काम 

एक दिन में 100 मरीजों को देखा जा सकता है

Health ATM: योगी आदित्यनाथ ने बताया कि एक ‘हेल्थ एटीएम’ एक दिन में कम से कम 100 मरीज देख सकता है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार का प्रयास है कि अगले तीन महीने के अन्दर प्रदेश के सभी 4,600 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तक ‘हेल्थ एटीएम’ की सुविधा उपलब्ध करायी जा सके। इससे उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधा भी उपलब्ध होगी। वहीं मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान 15 दिव्यांग लोगों को तिपहिया साइकिल वितरित की।

और भी है बड़ी खबरें…