मेरठ में अवैध टेलीफोन एक्सचेंज का भंडाफोड़ |

मेरठ में अवैध टेलीफोन एक्सचेंज का भंडाफोड़

मेरठ में अवैध टेलीफोन एक्सचेंज का भंडाफोड़

:   Modified Date:  November 10, 2023 / 04:35 PM IST, Published Date : November 10, 2023/4:35 pm IST

लखनऊ, 10 नवंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश पुलिस की एटीएस (आतंकवाद निरोधक दस्ता) ने मेरठ में एक अवैध टेलीफोन एक्सचेंज का भंडाफोड़ कर सरगना को गिरफ्तार कर लिया ।

शुक्रवार को एटीएस द्वारा जारी एक प्रेस बयान के अनुसार, एटीएस कर्मियों की एक टीम ने बृहस्पतिवार की रात मेरठ जिले के परीक्षितगढ़ थाना क्षेत्र में चलाए जा रहे एक अवैध मोबाइल एक्सचेंज का भंडाफोड़ किया।

इसमें कहा गया है, ‘नूर मोहम्मद उर्फ साकिब को अवैध मोबाइल एक्सचेंज संचालित करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है, उसके कब्जे से कई सिम बॉक्स, राउटर, मोबाइल फोन और लैपटॉप बरामद किए गए।’

एटीएस अधिकारियों के मुताबिक, पूछताछ में नूर ने बताया कि उसकी दोस्ती फेसबुक के माध्यम से नेडी (फर्जी नाम) नामक एक व्यक्ति से हुई और नेडी ने इसको कोरियर के माध्यम से सिम बाक्स उपलब्ध कराये और एनीडेस्क एप्लीकेशन के माध्यम से कॉन्फिगर किया ।

सिम बाक्स पर इंटरनेट के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय फोन कॉल को इंटरनेशनल गेटवे को बाईपास कराकर लैंड कराया जाता था, जिससे इंटरनेट काल सामान्य वायस काल में परिवर्तित हो जाती है और कॉल प्राप्त करने वाले को काल करने वाले व्यक्ति के नंबर के स्थान पर सिम बॉक्स में लगे सिम कार्ड का नंबर प्रदर्शित होता है और इससे फोन करने वाले कॉलर की पहचान नही हो पाती है।

एटीएस ने परीक्षितगढ़ थाने में भादसं की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कराया है और पुलिस ने गिरफ्तार आरोपी को जेल भेज दिया है।

भाषा जफर पवनेश रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)