विकसित देश-प्रदेश के लिए निवेश आवश्यक : मुख्यमंत्री आदित्यनाथ |

विकसित देश-प्रदेश के लिए निवेश आवश्यक : मुख्यमंत्री आदित्यनाथ

विकसित देश-प्रदेश के लिए निवेश आवश्यक : मुख्यमंत्री आदित्यनाथ

:   Modified Date:  February 22, 2024 / 05:48 PM IST, Published Date : February 22, 2024/5:48 pm IST

गोरखपुर, 22 फरवरी (भाषा) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को कहा कि विकसित भारत बनाना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में डबल इंजन की सरकार का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि विकसित भारत के इस संकल्प को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश को विकसित बनाना होगा और इसके लिए गोरखपुर को विकसित करना होगा।

उन्होंने कहा कि विकसित देश, प्रदेश और जनपद के इस संकल्प को पूर्ण करने के लिए औद्योगिक निवेश भी आवश्यक है।

मुख्यमंत्री बृहस्पतिवार को गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) क्षेत्र की 1,040 करोड़ रुपये की 20 परियोजनाओं की शुरूआत करने के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर उन्होंने गीडा की 650 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली कालेसर आवासीय टाउनशिप योजना की शुरुआत की और 300 करोड़ रुपये के निवेश वाली एसडी इंटरनेशनल की प्लास्टिक रिसाइक्लिंग एवं फूड पैकेजिंग कंटेनर यूनिट का शिलान्यास तथा 90 करोड़ रुपये के 18 विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (नाइलिट) के स्किल ट्रेनिंग सेंटर के पांच छात्रों को नामांकन प्रमाण पत्र भी वितरित किए।

एक बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री ने कहा, “औद्योगिक विकास और रोजगार के क्षेत्र में जो परिणाम दिख रहा है, वह बेहतर कानून व्यवस्था, अच्छी सरकार और अच्छे जनप्रतिनिधियों के चुने जाने का परिणाम है। जब नीयत अच्छी होती है तो परिणाम भी अच्छे आते हैं। आज गीडा नयी ऊंचाइयों को छू रहा है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का काम जल्द ही पूरा हो जाएगा। तब लखनऊ जाने के लिए दो रूट हो जाएंगे।”

उन्होंने कहा कि गीडा क्षेत्र में अन्य उद्योग भी स्थापित हो रहे हैं, 25 एकड़ में गारमेंट पार्क, 88 एकड़ में प्लास्टिक पार्क विकसित हो रहा है, 34 करोड़ रुपये की लागत से फ्लैटेड फैक्ट्री भी बन रही है।

आदित्यनाथ ने कहा कि इसके अलावा सरकार 5500 एकड़ में धुरियापार में औद्योगिक टाउनशिप बनाने जा रही है, हाल में ही नई सीमेंट फैक्ट्री के लिए प्रस्ताव मिला है, इसके लिए निवेशक को भूमि दिखा दी गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के साथ ही मोदी जी ने हर जरूरतमंद व्यक्ति के लिए आवास की घोषणा की थी, देश में अब तक चार करोड़ गरीबों को पक्की छत की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है, उत्तर प्रदेश में 56 लाख गरीबों को मकान दिए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि अपना पैसा देकर जो लोग आवास पाने के इच्छुक हैं, उनके लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण के साथ ही गीडा ने भी आगे कदम बढ़ाए हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि गीडा की कालेसर आवासीय परियोजना में हर श्रेणी के लोगों के लिए आवास उपलब्ध हैं।

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा कि किसी भी उत्पाद की पैकेजिंग का अपना महत्व है, कोई उत्पाद कितना भी अच्छा हो, अगर उसका बाहरी आवरण ठीक नहीं है तो वह बाजार की प्रतिस्पर्धा में टिक नहीं पाएगा।

उन्होंने कहा कि किसी उपभोक्ता की पहली नजर उत्पाद के पैकेज पर पड़ती है, अगर उत्पाद सजा हुआ है तो लोग उसे देखते हैं, उत्पाद की कीमत बढ़ाने के साथ बड़ा बाजार उपलब्ध कराने में भी पैकेजिंग महत्वपूर्ण है।

उन्होंने पैकेजिंग के क्षेत्र में नयी यूनिट लगाने के लिए एसडी इंटरनेशनल के निवेशकों का आभार व्यक्त किया।

भाषा जफर जोहेब

जोहेब

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)