Teacher salary: कब बढ़ेगा इन शिक्षकों का मानदेय? राज्य सरकार के मंत्री ने बताया समय |

Teacher salary: कब बढ़ेगा इन शिक्षकों का मानदेय? राज्य सरकार के मंत्री ने बताया समय

up shikshamitra salary news: बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह ने विधान परिषद में भरोसा दिलाया है कि बेसिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता वाली चार सदस्यीय समिति की रिपोर्ट आते ही उसके आधार पर शिक्षा मित्रों के मानदेय के बारे में निर्णय किया जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  February 7, 2024 / 06:48 PM IST, Published Date : February 7, 2024/6:46 pm IST

up shikshamitra salary news: लखनऊ। उत्तर प्रदेश में शिक्षामित्रों के मानदेय पर जल्द ही फैसला होने वाला है। इसके लिए योगी सरकार में बेसिक शिक्षा मंत्री ने समय बता दिया है। उन्होंने कहा कि कमेटी की रिपोर्ट आने पर फैसला लिया जाएगा। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह ने विधान परिषद में भरोसा दिलाया है कि बेसिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता वाली चार सदस्यीय समिति की रिपोर्ट आते ही उसके आधार पर शिक्षा मित्रों के मानदेय के बारे में निर्णय किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि शिक्षामित्रों को समाजवादी पार्टी के समय में सहायक अध्यापक के रूप में नियुक्त किया गया था और उसी पद के अनुसार वेतन भी दिया जा रहा था। न्यायालय के आदेश पर उन्हें वापस शिक्षामित्र बनाया गया। हालांकि हमने उनके मानदेय को तीन गुना बढ़ाकर दस हजार रुपये कर दिया। शिक्षामित्रों को अवसर दिया गया। अर्हता पूरी करने वाले 15 हजार से अधिक सहायक अध्यापक बन गये।

विधान परिषद में उठा मामला

up shikshamitra salary news: मंगलवार को विधान परिषद में शून्यकाल के दौरान समाजवादी पार्टी के लाल बिहारी यादव, आशुतोष सिन्हा, डा. मानसिंह यादव, शहनवाज खान, ने शिक्षामित्रों के मानदेय का मामला उठाया था। इस पर सभापति कुंवर मानवेन्द्र सिंह ने चुटकी लेते हुए कहा आप बड़े राजनीतिक दल हैं। जनता की समस्याओं को लाना चाहिए। जो समस्याएं शिक्षक दल उठाता है वही अब आप उठा रहे हैं।

आशुतोष सिन्हा ने कहा संशोधित अध्यादेश लाकर सरकार इन्हें समायोजित करवाए। शिक्षामित्रों पर आन्दोलन के दौरान जो गलत मुकदमे लगाये गए हैं, उन्हें वापस लिया जाए। जिन शिक्षामित्रों की जान गई है, उनके परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए।

read more: Gwalior News: SP ऑफिस पहुंचा किन्नर समाज, आप बीती बताते हुए लगाई मदद की गुहार, जानें क्या है मामला

read more: Sarkari Yojana: बेटी के पैदा होते ही यहां शुरू करें निवेश, 21 की उम्र में मिलेंगे 70 लाख रुपए, जानिए कैसे