जानिए कौन हैं राजा महेंद्र प्रताप सिंह, काबुल में खुद को किया था राष्ट्रपति घोषित..पीएम मोदी ने राजा के नाम विवि की रखी नींव

मोदी ने अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी

Edited By: , September 14, 2021 / 01:56 PM IST

foundation stone of Raja Mahendra Pratap Singh

अलीगढ़ (उप्र) 14 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अलीगढ़ में मंगलवार को राजा महेन्द्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी।

पढ़ें- अब हैक नहीं हो सकेंगे आईफोन, एप्पल ने किया दावा, सुरक्षा खामी में कर ली गई सुधार

इससे पहले प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारे के अलीगढ़ नोड और राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय के मॉडलों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस मौके पर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित थे।

पढ़ें- उड़ान भरते ही वापस लैंड कर गया रायपुर-दिल्ली एयर इंडिया का विमान, यात्रियों को तत्काल निकाला गया बाहर

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) का नाम बदलकर राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर रखने की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पुरानी मांग के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर एएमयू के बगल में बनने वाले एक नए विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी।

पढ़ें- सिकासेर बांध के 17 गेट खोले गए, बाढ़ में फंसे 8 लोग.. नदी किनारे के गांवों में अलर्ट जारी

यह विश्वविद्यालय अलीगढ़ की कोल तहसील के लोढ़ा तथा मूसेपुर करीम जरौली गांव की 92 एकड़ से ज्यादा जमीन में बनाया जाएगा। अलीगढ़ मंडल के 395 महाविद्यालयों को इससे संबंद्ध किया जाएगा।

पढ़ें- सांसद प्रिंस पासवान पर रेप केस में FIR दर्ज, चिराग पासवान का भी जिक्र.. जानिए क्या है पूरी घटना

विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन, शैक्षणिक भवन, छात्रावास, आवासीय भवन आदि के लिए 101.41 करोड़ रुपये की लागत के निर्माण कार्यों की स्वीकृति प्रदान की गई है।