Death from heat stroke

काल बनी प्रचंड गर्मी! हीट स्ट्रोक से सैकड़ों लोगों की मौत, उत्तर भारत में जानलेवा लू का कहर जारी

Death from heat stroke जून की जानलेवा गर्मी! यूपी-बिहार में प्रचंड लू का कहर, हीट स्ट्रोक से 100 से अधिक लोगों की मौत

Edited By :   Modified Date:  June 18, 2023 / 02:48 PM IST, Published Date : June 18, 2023/2:48 pm IST

Death from heat stroke: जहां एक तरफ देशभर में तूफान बिपरजॉय को लेकर मौसम में बदलाव देखें जा रहे है। तूफान के असर से कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश तो कई इलाकों में तेज हवा-आंधी का दौर जारी है। तो उत्तर भारत का मौसम इसके उलट है। उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर जारी है। उत्तर प्रदेश और बिहार में जून की जानलेवा गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है। यूपी के बलिया में बढ़ते तापमान और हीट स्ट्रोक के कारण 3 दिन में 54 लोगों की मौत हो गई तो वहीं, पटना में पिछले 24 घंटे में गर्मी से बीमार 35 लोगों की जान चली गई है। इसके अलावा बिहार के अन्य जिलों में भी 9 लोगों की मौत हुई है। भीषण गर्मी और लू के कारण यूपी और बिहार में पिछले तीन दिनों में हीट स्‍ट्रोक से जान गंवाने वालों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है।

Death from heat stroke: बता दें कि यूपी-बिहार समेत पूरा उत्तर भारत इन दिनों गर्मी की चपेट में है। मौसम विभाग ने यूपी और बिहार के कई जिलों में गर्मी का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए बिहार के बांका, जमुई, जहानाबाद, खगड़िया, लखीसराय, नालंदा,नवादा, पटना, समस्तीपुर, शेखपुरा में भीषण हीट वेव की चेतावनी दी है। आरा में लू लगने से अब तक 10 से 12 लोगों की मौत हुई है। गर्मी के बीच बढ़ते तापमान और हीट स्ट्रोक से अस्पतालों में उल्टी-दस्त, बेहोशी और दम फुलने के साथ-साथ ब्लडप्रेशर जैसी बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ी है। वहीं, यूपी को भी भीषण लू और गर्मी से फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं है।

पटना में 24 घंटे में 35 लोगों की मौत

Death from heat stroke: पटना में पिछले 24 घंटे के अंदर गर्मी से बीमार 35 लोगों की मौत हुई है। एनएमसीएच में 19 मरीजों की जान गई तो वहीं, पीएमसीएच में 16 मरीजों की मौत हुई है। बिहार के अन्य जिलों में लू लगने से 9 लोगों ने जान गंवाई है। बेगूसराय, सासाराम और नवादा में दो–दो लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा भोजपुर और औरंगाबाद में एक-एक शख्स की जान गई। मौसम विभाग ने 19 जून तक भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है। भीषण गर्मी के कारण स्कूलों की छुट्टियां भी बढ़ा दी गई हैं। पटना में 24 जून तक सभी स्कूल बंद रहेंगे. इससे पहले 19 जून को स्कूल खुलने वाले थे।

बलिया में 54 लोगों की गई जान

Death from heat stroke: यूपी के बलिया जिले में पड़ रही भीषण गर्मी से मरीजों की संख्या तथा मरने वालों कि संख्या में अचानक वृद्धि हो गई है। 15,16 और 17 जून यानी तीन दिन में फीवर, सांस फूलने आदि विभिन्न कारणों से करीब चार सौ मरीज जिला अस्पताल में भर्ती हुए हैं। जिसमें 15 जून को 23, 16 जून को 20 और 17 जून को 4 बजे शाम तक 11 यानी कुल 54 मरीजों कि मौत हो चुकी है।

Death from heat stroke: यूपी और बिहार दोनों ही राज्यों में दिन के समय चिलचिलाती धूप और गर्म हवा के थपेड़े लोगों को परेशान कर रहे हैं। पारा चढ़ने की रफ्तार इतनी तेज है कि सुबह होने के बाद ही दोपहर की गर्मी का एहसास हो रहा है. लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है। जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई इलाकों में इन दिनों सितम ढाने वाली भीषण गर्मी पड़ रही है।

Death from heat stroke: मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे के लिए लू की चेतावनी जारी की है। इस बीच बिहार सरकार ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिसमें लोगों से अपील की गई है कि सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक लोग घर से बाहर नहीं निकलें। झारखंड के हालात भी कुछ ऐसे ही हैं। जमशेदपुर में पारा 44 डिग्री के पार पहुंच चुका है। इसके अलावा महाराष्ट्र में विदर्भ इलाका भी इन दिनों भयंकर गर्मी की चपेट में है। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के 11 जिलों के लिए अगले पांच दिन जबरदस्त गर्मी की चेतावनी जारी की है।

ये भी पढ़ें- रामानंद सागर की दूसरी रामायण के हनुमान का फूटा गुस्सा, आदिपुरूष फिल्म को लेकर कह दी ये बड़ी बात

ये भी पढ़ें- राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व सरसंघचालक के.एस. सुदर्शन की जयंती आज, 6 दशक तक काम करने के बाद इसलिए छोड़ा था पद

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें