योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक साल : सपा-बसपा कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने की तीखी आलोचना |

योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक साल : सपा-बसपा कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने की तीखी आलोचना

योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक साल : सपा-बसपा कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने की तीखी आलोचना

:   Modified Date:  March 25, 2023 / 09:06 PM IST, Published Date : March 25, 2023/9:06 pm IST

( कांग्रेस के बयान के साथ )

लखनऊ, 25 मार्च (भाषा) उत्तर प्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ नीत भारतीय जनता पार्टी की सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक साल पूरा होने पर राज्‍य की मुख्‍य विपक्षी समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और कांग्रेस समेत अन्य दलों ने तीखी आलोचना की है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा में नेता विरोधी दल व सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने डबल इंजन (केन्द्र और प्रदेश) की सरकारों से उनके 17 बजट का हिसाब मांगा है। सपा ने अखिलेश यादव का दिल्ली में दिए गए बयान का एक हिस्सा ट्वीट किया है, ‘‘इनका एक साल का कार्यकाल मत गिनिए। उत्तर प्रदेश में यह सातवां बजट लाए हैं। तो यह सात बजट का हिसाब किताब दें।’’ इसी ट्वीट में आगे कहा है, ‘‘दिल्ली की सरकार (केन्द्र) के 10 बजट हो गए। 10 और सात मिलाकर 17 बजट हो गए, भाजपा के लोग 17 बजट का हिसाब किताब दें।’’

सपा ने ‘छह साल पूरे-योगी के वादे अधूरे’ हैश टैग के साथ सिलसिलेवार ट्वीट में भाजपा द्वारा की गयी घोषणाओं को अधूरा बताया है। सपा ने कहा, ‘‘हर परिवार में कम से कम एक रोजगार या स्वरोजगार का अवसर देने का वादा अधूरा–सभी निर्माण श्रमिकों के मुफ्त जीवन बीमा का वादा अधूरा।’’

सपा ने एक अन्य ट्वीट में दो करोड़ टैबलेट व स्मार्टफोन बांटने व प्रदेश की सभी विभागीय रिक्तियां भरने और काशी, मेरठ, गोरखपुर, बरेली, झांसी और प्रयागराज में मेट्रो का वादा भी अधूरा बताया है।

बसपा अध्यक्ष मायावती ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘यूपी में भाजपा की डबल इंजन सरकार के छह साल पूरे होने को लेकर महंगे व खर्चीले प्रसार-प्रचार के माध्यम से जो बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं। उनका जमीनी हकीकत से अगर सही का वास्ता होता तो उचित होता। लेकिन ऐसा नहीं होने से करोड़ों गरीब व पिछड़ी जनता में उत्साह कम व मायूसी ज्यादा।’

एक अन्य ट्वीट में बसपा प्रमुख ने कहा, ‘‘’चाहे विकास, रोजगार, कानून का राज या एक जिला-एक मेडिकल कॉलेज आदि का मामला हो, इनको लेकर सरकार द्वारा ‘यूपी खुशहाल’ का किया जा रहा दावा अधिकतर कागजी व हवा-हवाई ही है। सरकार राजनीतिक व जातिवादी द्वेष एवं साम्प्रदायिक रवैयों आदि को त्यागकर वास्तविक जनहित व जनकल्याण पर ध्यान दे।’’

कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्‍यक्ष बृजलाल खाबरी ने कहा कि दलित, पिछड़ा अल्पसंख्यक एवं महिला उत्पीड़न के बढ़ते ग्राफ प्रदेश की योगी सरकार की पिछले छह साल की उपलब्धियां हैं।

पार्टी द्वारा जारी एक बयान में उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने कहा कि योगी सरकार का लगातार छह साल प्रदेश में विकास, सुशासन, किसानों, नौजवानों, महिलाओं, छात्रों, श्रमिकों, गरीब, कमजोर, शोषित एवं सर्वहारा वर्ग के लिए अभिशाप के रूप में जाना जायेगा। उन्होंने कहा, इतना ही नहीं योगी सरकार संवैधानिक मूल्यों और कानून का राज कायम रखना तो दूर एक नया तंत्र- बुल्डोजर तंत्र का इजाद कर लोकतंत्र और संविधान की मर्यादा को भी धूल धूसरित करने का कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि भाजपा का कभी भी लोकतंत्र पर विश्वास नहीं रहा यही कारण है कि विपक्षी दलों के नेताओं को येन-केन-प्रकारेण कुचलने में जुटी रही, जिसे प्रदेश की जनता कभी नहीं भूलेगी और इसका खामियाजा भारतीय जनता पार्टी को भुगतना पड़ेगा।

खाबरी ने कहा, ‘‘प्रदेश में विकास के नाम पर सिर्फ स्थानों के नाम बदलना, इमारतों के रंग बदलना ही विकास ही योगी सरकार की उपलब्धियां रही हैं। जबकि प्रदेश में महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, घोटाले अपने चरमोत्कर्ष पर हैं। भर्तियों के नाम पर युवाओं के साथ धोखा सिर्फ धोखा हुआ है।’’ उन्होंने कहा कि प्रदेश में पूरी तरह से भय, घृणा और नफरत का माहौल व्याप्त है। प्रशासन के सामने मां और बेटी को जिंदा जलाया जा रहा है।

भाकपा (माले) ने योगी सरकार की दूसरी पारी के शुरुआती एक साल को बुल्डोजरशाही का साल कहा है। आज जारी एक बयान में भाकपा (माले) के राज्य सचिव सुधाकर यादव ने शुरुआती एक साल को बुल्डोजरशाही करार देते हुए कहा कि प्रदेश में विकास कागजों पर ज्यादा हुआ है और निवेश दिखाने के लिए आंकड़ों की बाजीगरी की गई है।

भाषा आनन्द जफर अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers