‘‘संकीर्ण मानसिकता’’ वाले लोगों को सत्ता में नहीं चुना जाना चाहिए: नड्डा |

‘‘संकीर्ण मानसिकता’’ वाले लोगों को सत्ता में नहीं चुना जाना चाहिए: नड्डा

‘‘संकीर्ण मानसिकता’’ वाले लोगों को सत्ता में नहीं चुना जाना चाहिए: नड्डा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : August 7, 2021/4:49 pm IST

लखनऊ, सात अगस्त (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उत्तर प्रदेश में विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘‘संकीर्ण मानसिकता’’ वाले लोगों को सत्ता में नहीं चुना जाना चाहिए।

नड्डा शनिवार को राज्य के दो दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचे। अपने दौरे के पहले दिन जिला पंचायतों और ब्लॉक पंचायतों के नवनिर्वाचित अध्यक्षों की एक बैठक को संबोधित करते हुए, नड्डा ने कोरोना वायरस महामारी और टीकाकरण अभियान से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा, ‘‘20 अप्रैल, 2020 को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक कार्यबल का गठन किया और उन्होंने नौ महीने में देश को दो टीके (कोरोना वायरस के खिलाफ) दिए।’’ उन्होंने किसी नेता या पार्टी का नाम लिए बिना कहा, ‘‘यह अलग बात है कि (विपक्ष ने कहा) हम टीका नहीं लगवाएंगे। यह भाजपा का टीका है। अब, आपको भाजपा का टीका लगाया गया है। जैसी बातें कही गई जो उन नेताओं की मानसिकता को बयां करता है। जिनकी मानसिकता संकीर्ण है, वे उत्तर प्रदेश का नेतृत्व कैसे करेंगे? यह सोचने वाली बात है।’’

जिस तरह जनवरी में देश में टीका आया था, उस समय समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इसे ‘‘भाजपा का टीका’’ कहा था और कहा था कि वह टीका नहीं लगवायेंगे। उन्होंने कहा था, ‘‘मैं उस टीके पर कैसे भरोसा कर सकता हूं, जिसका इस्तेमाल भाजपा टीकाकरण के लिए करेगी? हम भाजपा का टीका नहीं लगवा सकते।’’

नड्डा ने कहा कि दुनिया ने भारत के टीके मांगे और ‘टीका मैत्री’ के तहत विभिन्न देशों को टीके प्रदान किए गए। उन्होंने कहा कि आज देश में टीकों की कोई कमी नहीं है और दिसंबर तक भारत के उद्योगपति 135 करोड़ (खुराक) टीके तैयार कर लेंगे।

नड्डा ने जिला पंचायत अध्यक्षों और क्षेत्र पंचायत प्रमुखों (ब्लाक प्रमुखों) को कर्तव्य और उत्तरदायित्व का पाठ पढ़ाते हुए कहा, ”आपको जनता ने चुनकर भेजा है, आप जनता के नेता नहीं, आप जनता के विश्वास के संरक्षक हैं और उनके विश्वास को संभाल कर रखना आपकी जिम्मेदारी है।”

उन्होंने राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में जिला पंचायत अध्यक्षों और क्षेत्र पंचायत अध्यक्षों (ब्लाक प्रमुखों) के सम्मेलन में उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नतीजों को गिनाते हुए कहा कि चुनाव नतीजों को देखें तो यह प्रथम चरण है जहां प्रजातंत्र की मजबूती देखने को मिलती है। उन्होंने कहा, ”प्रजातंत्र के कारण कार्यशैली में बड़ा अंतर आया है, इस कार्यशैली को हमको समझना चाहिए। एक समय था जब एक पूर्व प्रधानमंत्री (राजीव गांधी) ने कहा था कि उत्तर प्रदेश में एक रुपये भेजता हूं तो 85 पैसे रास्ते में खत्म हो जाते हैं लेकिन आज हम बड़े गौरव के साथ कह सकते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा एक रुपये भेजा जाता है तो पूरा का पूरा सौ पैसा नीचे तक जाता है।”

उन्होंने कहा कि ”इसीलिए हमारी जिम्मेदारी बन जाती है कि सौ पैसा पूरी तरह विकास के काम में लगे, इसकी चिंता करना हम जनप्रतिनिधियों की जिम्मेदारी है।”

गौरतलब है कि राज्य में भाजपा के 67 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष और 825 विकास खंडों में 648 विकास खंडों में ब्लॉक प्रमुख विजयी हुए हैं।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा, ”राजनीति में एजेंडा क्या है, इसका ध्यान रखना है, हम एजेंडा लेने वाले हैं या देने वाले हैं। नेता को हमेशा ध्यान देना चाहिए कि लोगों की समस्याओं को समझ कर एजेंडा सेट करना चाहिए और उसे लेकर आगे बढ़ना चाहिए।”

मोदी सरकार की उपलब्धियों को आंकड़ेवार गिनाते हुए नड्डा ने कहा, ”2014 से पहले कृषि के क्षेत्र में जितना खर्च होता था आज उसका दोगुना मोदी सरकार खर्च कर रही है। मोदी ने दस करोड़ किसानों को दो हजार रुपये के हिसाब से तीन किस्तों में आर्थिक मदद की है।’’

उन्‍होंने सवाल उठाया कि आज तक किसने किसानों का सम्मान किया और कहा कि उत्तर प्रदेश में किसान सम्मान निधि से दो करोड़ 80 लाख किसानों ने लाभ उठाया है।

केंद्र सरकार की योजनाओं की चर्चा करते हुए नड्डा ने कहा, ‘‘आपकी जिम्मेदारी है कि हर पात्र को उज्‍ज्‍वला योजना, उजाला योजना, सौभाग्य योजना का लाभ दिलवाएं।’’ नड्डा ने कहा कि कभी उत्तर प्रदेश को दंगों का प्रदेश कहा जाता था और यह ‘बीमारू राज्य’ का ‘यू’ था लेकिन आज यह ‘इज ऑफ डूइंग बिजनेस’ में दूसरे नंबर पर खड़ा हो गया है और राज्य में प्रति व्यक्ति आय में दोगुना वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा, ‘‘राज्य में विकास में कोई कमी नहीं रह जाएगी लेकिन सही नेतृत्व को मजबूती प्रदान करना आपका काम है।’’

नड्डा ने राज्य में योगी आदित्यनाथ के कार्यों की सराहना की। कोरोना काल में मोदी के प्रयासों की सराहना करते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा, ”आंकड़े ये बताते हैं कि कोरोना के सामने अमेरिका, जर्मनी और इटली जैसे देश अपने को लाचार समझने लगे लेकिन 130 करोड़ के इस देश में मोदी ने समय पर लॉकडाउन लगाकर इस देश को कोरोना से लड़ने के लिए तैयार किया। आज हमारे पास संसाधन हैं और उत्तर प्रदेश कोरोना की जांच में देश में नंबर वन प्रदेश है।”

उन्होंने कहा, ‘‘कुछ लोगों का कहना था कि ‘ताली बजाओ और थाली बजाओ’ से क्या होगा, मैंने कहा कि राजनीति में अगर तुम्हें इतनी बड़ी समझ होती तो यह हाल न होता।’’ नड्डा ने कहा, ‘‘छोटा चुनाव जीतना बहुत कठिन होता है, जो जीत कर आए हैं वे बहुत बड़े भाग्यशाली हैं, उनको इस अवसर का सही उपयोग करना चाहिए और जनता की सेवा करनी चाहिए। आपको अपने जिले और ब्लॉक का प्रथम सेवक बनना है और विपक्ष अगर झूठ बोले तो उसे सटीक जवाब देना चाहिए।’’

समारोह को उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने भी संबोधित किया।

भाषा आनन्द

देवेंद्र पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)