प्रोफेसर रविकांत के खिलाफ छात्रों ने की शिकायत |

प्रोफेसर रविकांत के खिलाफ छात्रों ने की शिकायत

प्रोफेसर रविकांत के खिलाफ छात्रों ने की शिकायत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : May 19, 2022/3:45 pm IST

लखनऊ, 19 मई (भाषा)विद्यार्थियों के एक समूह ने लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रविकांत चंदन के खिलाफ बृहस्पतिवार को कथित ‘कदाचार’ की लिखित शिकायत की।

उन्होंने यह कदम आरोपी प्रोफेसर पर विश्वविद्यालय परिसर में एक छात्र द्वारा कथित मारपीट किए जाने के एक दिन बाद उठाया है।

करीब 50 छात्रों ने विश्वविद्यालय के कुलपति आलोक कुमार राय से मुलाकात की और उन्हें शिकायत दी। छात्रों ने शिकायत में आरोप लगाया कि प्रोफेसर रविकांत चंदन ने कई मौकों पर कक्षा के दौरान हिंदू देवताओं का अपमान किया है। साथ ही उन्होंने प्रोफेसर को विश्वविद्यालय से हटाने की मांग की है।

विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कहा कि वे शिकायत की जांच कर रहे हैं और उचित कार्रवाई करेंगे।

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव ने कहा, ‘कोई भी कार्रवाई शुरू करने से पहले शिकायत की जांच की जाएगी।’ काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी परिसर के बारे में कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी करने के बाद चर्चा में आए प्रोफेसर रविकांत पर बुधवार को विश्वविद्यालय परिसर में एक छात्र ने हमला किया था।

प्रोफेसर रविकांत ने दावा किया था कि बुधवार दोपहर करीब एक बजे प्रॉक्टर कार्यालय के बाहर कार्तिक पांडे नामक छात्र नेता ने उन पर हमला किया। उन्होंने आरोप लगाया कि आरोपी छात्र ने उनके साथ गाली-गलौज की और जाति सूचक शब्द कहे, उसके बाद मारपीट की।

प्रोफेसर रविकांत के मुताबिक उनके साथ चल रहे दो सुरक्षाकर्मियों ने हमलावर छात्र नेता को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। प्रो.रविकांत ने दावा किया कि यह घटना बताती है कि उनकी जान को खतरा बना हुआ है। इस मामले में पुलिस से शिकायत की गई है।

इस बीच, लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया था कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रोफेसर रविकांत पर हमला करने के आरोपी छात्र नेता कार्तिक पांडे को निलंबित कर दिया है।

यह घटना भाजपा की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की प्रदेश समिति के सदस्य अमन दुबे द्वारा प्रोफेसर रविकांत के खिलाफ कथित तौर पर भावनाएं भड़काने तथा आईटी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कराने के एक हफ्ते बाद हुई।

भाषा चंदन जफर धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers