आगरा में शनिवार से तीन दिन निशुल्क रहेगा ताजमहल.. आदेश जारी

आगरा में तीन दिन निशुल्क रहेगा ताजमहल.. आदेश जारी

आगरा में शनिवार से तीन दिन नि:शुल्क रहेगा ताजमहल

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : February 26, 2022/10:36 pm IST

आगरा (उप्र) 26 फरवरी,(भाषा) अगर आप ताजमहल नि:शुल्क देखना चाह रहे हैं तो इसको देखने का लाभ उठा सकते हैं। दरअसल मुगल बादशाह शाहजहां का तीन दिवसीय 367 वां उर्स 27 फरवरी से मनाया जायेगा और इस दौरान ताजमहल के मुख्य गुम्बद के नीचे बने तहखाने में स्थित मुमताज और शाहजहां की कब्र को लोगों के लिए खोला जायेगा। उर्स के दौरान पर्यटकों का प्रवेश नि:शुल्क रहेगा।

पढ़ें- भारत ने फतह की धर्मशाला टी-20.. सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त.. श्रीलंका को 7 विकेट से शिकस्त

इस बार शाहजहां का उर्स 27 फरवरी, 28 फरवरी और एक मार्च को है। शाहजहां उर्स सेलिब्रेशन कमेटी के अध्यक्ष सैयद इब्राहिम हुसैन जैदी ने बताया कि इस बार बादशाह शाहजहां के 367वें उर्स की तैयारी पूरी हो गई है।

पढ़ें- रूस-यूक्रेन के बीच वॉर, युद्ध में फंसे MP-CG के सैकड़ों छात्र, कोई बंकर छिपा तो कोई बॉर्डर पर फंसा

उनके अनुसार उर्स में पहले दिन 27 फरवरी को तहखाने में स्थित कब्रों को दो बजे खोले जाने के बाद गुस्ल होगा, दूसरे दिन 28 फरवरी को दोपहर दो बजे से यहां संदल की रस्म अदा की जाएगी तथा तीसरे दिन एक मार्च को पूरे दिन चादरपोशी व गुलपोशी होगी और पंखे चढ़ाये जाएंगे। उनका कहना था कि इसके अलावा शाहजहां की कब्र पर 1381 मीटर लंबी चादर चढ़ाई जाएगी, जो इस उर्स का सबसे आकर्षण का केंद्र है।

पढ़ें- राज्य में समाप्ति की ओर बढ़ रहा कोरोना, आगामी त्योहार धूमधाम से मनाए जाएं- सीएम शिवराज

इस सबंध में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण आगरा के अधीक्षण पुरातत्वविद् डॉ. राजकुमार पटेल ने बताया कि 27 और 28 फरवरी को दोपहर दो बजे से और एक मार्च को पूरे दिन ताजमहल में पर्यटक मुफ्त में जा सकते हैं, उर्स को लेकर गाइडलाइन भी जारी कर दी गई हैं।

पढ़ें- राहुल गांधी ने कांग्रेसियों को बताया पांडव, बीजेपी को बताया कौरवों की सेना