यूसीसी का मुद्दा भाजपा की ध्रुवीकरण नीति का हिस्सा : शिवपाल |

यूसीसी का मुद्दा भाजपा की ध्रुवीकरण नीति का हिस्सा : शिवपाल

यूसीसी का मुद्दा भाजपा की ध्रुवीकरण नीति का हिस्सा : शिवपाल

:   Modified Date:  July 4, 2023 / 04:54 PM IST, Published Date : July 4, 2023/4:54 pm IST

लखनऊ, चार जुलाई (भाषा) समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता शिवपाल यादव ने मंगलवार को समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर विधि आयोग द्वारा विभिन्न पक्षों से विचार मांगे जाने के समय पर सवाल उठाते हुए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर इसके जरिये ”ध्रुवीकरण’ करने का आरोप लगाया।

यादव ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में यूसीसी को लेकर हो रही चर्चा के बारे में पूछे जाने पर कहा , “जब भी चुनाव आता है, भाजपा के लोग इसी तरह ध्रुवीकरण की बात करने लगते हैं और तुष्टिकरण की राजनीति करने लगते हैं।”

इससे पहले, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने यूसीसी को लेकर केंद्र की आलोचना करते हुए कहा था कि इस मामले पर व्यापक रूप से चर्चा सिर्फ इसलिये की जा रही है क्योंकि भाजपा सरकार के पास नोटबंदी और 2000 रुपये के नोट को वापस लेने पर अपनी सफाई में कहने के लिए कुछ नहीं है।

गौरतलब है कि विधि आयोग ने पिछले महीने यूसीसी जैसे राजनीतिक रूप से संवेदनशील मुद्दे पर लोगों और मान्यता प्राप्त धार्मिक संगठनों सहित सभी हितधारकों/संबंधित पक्षों से विचार आमंत्रित किये हैं। इस पर आगामी 14 जुलाई तक अपना पक्ष रखा जा सकता है। यह प्रक्रिया शुरू होने के बाद यूसीसी पर एक नई बहस छिड़ गई है।

यूसीसी को लागू करना भाजपा के चुनाव घोषणापत्र का हिस्सा रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने भोपाल में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए इसकी पुरजोर वकालत की थी।

उन्होंने पूछा था कि देश व्यक्तिगत मामलों को नियंत्रित करने वाले दोहरे कानूनों के साथ कैसे काम कर सकता है। उन्होंने विपक्ष पर इस मुद्दे का उपयोग मुस्लिम समुदाय को ‘गुमराह करने और भड़काने’ के लिए करने का आरोप भी लगाया था।

भाषा सलीम राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)