UP Congress New Karyakarini: यूपी कांग्रेस की नई टीम का ऐलान, प्रियंका के 'लड़की हूं लड़ सकती हूं' पर भारी राहुल का 'ओबीसी कार्ड'! |

UP Congress New Karyakarini: यूपी कांग्रेस की नई टीम का ऐलान, प्रियंका के ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’ पर भारी राहुल का ‘ओबीसी कार्ड’!

UP Congress New Karyakartini:

Edited By :   Modified Date:  November 26, 2023 / 04:39 PM IST, Published Date : November 26, 2023/4:11 pm IST

up congress new karyakarini: लखनऊ। यूपी में कांग्रेस ने अपनी नई टीम का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस ने अपनी नई कार्यकारिणी में अजय राय को प्रदेशाध्यक्ष बनाया था जिसके बाद से ही इस कार्यकारिणी का कार्यकर्ताओं को इंतजार था। कांग्रेस की नई टीम में 16 उपाध्यक्ष सहित टोटल 130 पदाधिकारी बनाए गए हैं। नई कार्यकारिणी में 38 महासचिव और 76 सचिव भी शामिल हैं।

नई कार्यकारिणी की बात करें तो इसमें 130 पदाधिकारियों में दलित, मुस्लिम और ओबीसी सदस्य की संख्या 88 है, जबकि सिर्फ तीन महिलाओं को जगह दी गई है। आपको बता दें कि यूपी कांग्रेस ने प्रियंका गांधी के नेतृत्व में 2022 का यूपी विधानसभा चुनाव लड़ा था, तब उन्होंने ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’ का नारा दिया था, लेकिन जब प्रदेश में कांग्रेस की टीम चुनने की बारी आई तो महिलाओं को तवज्जो नहीं मिला, इस बात को लेकर सवाल उठ रहे हैं।

read more:  Dhirendra Shastri Video: धीरेंद्र शास्त्री का हो गया बीपी हाई, जब देवास के युवक ने पूछा सवाल, जवाब ही नहीं दे पाए बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर

उत्तर प्रदेश की नई टीम में युवाओं को ज्यादा से ज्यादा मौका दिया गया है, नई कार्यकारिणी में शामिल पदाधिकारियों में 70 फीसदी की उम्र 50 साल से कम है, वहीं 60 साल से ज्यादा उम्र के पदाधिकारी 10 फीसदी से भी कम हैं। राहुल गांधी इन दिनों लगभग हर सार्वजनिक सभा में ओबीसी आरक्षण से लेकर जनगणना तक का मुद्दा उठा रहे हैं और ‘जितनी आबादी उतना हक’ का नारा बुलंद कर रहे हैं, ऐसे हालत में नई टीम में भी यह स्पष्ट हो रहा है।

नई टीम में OBC को तवज्जो, महिलाओं की अनदेखी

उत्तर प्रदेश कांग्रेस की नई कार्यकारिणी में ओबीसी पदाधिकारियों की संख्या सबसे ज्यादा है, कुल 130 में से 43 पदाधिकारी ओबीसी वर्ग के हैं, उसके बाद सामान्य वर्ग से 41 पदाधिकारी बनाए गए हैं, 22 मुसलमान और 23 दलित चेहरों को नई कार्यकारिणी में जगह मिली है। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के लगभग सभी बड़े और पुराने चेहरे कार्यकारिणी से बाहर कर दिए गए हैं, जबकि दूसरे दलों से आए नेताओं को जगह दी गई है।

read more: रायपुर में IND vs AUS मैच की टिकटों के दाम में भारी कटौती | Raipur Match Ticket Price

नई कार्यकारिणी में दूसरे दलों से आए नेताओं को जगह

लखीमपुर खीरी के पूर्व सांसद रवि वर्मा की बेटी पूर्वी वर्मा को सचिव बनाया गया है, वहीं सपा से कांग्रेस में शामिल हुए राकेश राठौर को महासचिव बनाया गया है। लेकिन महिलाओं की भागीदारी को लेकर सवाल उठ रहे हैं। कुल 130 पदाधिकारियों में उनकी संख्या सिर्फ 3 है। कांग्रेस ने इस टीम के जरिए क्षेत्रीय समीकरण भी साधने की भरपूर कोशिश की है, पश्चिमी यूपी, ब्रज, अवध, बुंदेलखंड और पूर्वांचल के नेताओं को नई कार्यकारिणी में स्थान दिया गया है।

read more: MP News : थाने से चकमा देकर भागा मुजरिम | फरार आरोपी की तलाश में जुटी Police