Ram Vivah celebration in Ayodhya

Vivah Panchami in Ayodhya : कनक भवन से निकाली गई प्रभु श्रीराम की बारात, दुल्हन की तरह सजे अयोध्या के सभी मंदिर, जमकर झूम रहे भक्त

Ram Vivah celebration in Ayodhya : कनक भवन से आज प्रभु राम की बारात गाजे बाजे के साथ निकाली गई। जमकर झूम रहे भक्त..

Edited By :   Modified Date:  December 17, 2023 / 08:02 PM IST, Published Date : December 17, 2023/8:02 pm IST

Ram Vivah celebration in Ayodhya : अयोध्या। रामनगरी अयोध्या में आज विवाह पंचमी की धूम है। मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी यानि आज ही के दिन प्रभु श्री राम और जनकसुता सीता मैया का विवाह हुआ था। हिन्दू धर्म मे आज के दिन का बड़ा महत्व है। ऐसे में रामजन्मभूमि अयोध्या के सभी मंदिरों में विवाह पंचमी धूम धाम से मनाई जा रही है। अयोध्या के कनक भवन की शोभा भी देखने लायक है।

Ram Vivah celebration in Ayodhya : मान्यता है कि जब सीता मैया विवाह के बाद अयोध्या आईं थीं तो माता कैकई ने उनकी मुंह दिखाई के रूप में उन्हें ये कनक भवन दिया था जो पूरा सोने का बना हुआ था। कनक भवन से भी आज प्रभु राम की बारात गाजे बाजे के साथ निकाली गई। अयोध्या में लाखों श्रद्धालु विवाह पंचमी के उत्सव में शामिल हो रहे हैं।

 

read more : Uttarakhand News : ‘आदर अभिनन्दन, आभार मिशन सिलक्यारा’ कार्यक्रम में पहुंचे सीएम पुष्कर सिंह धामी, श्रमिक संगठनों ने मुख्यमंत्री का व्यक्त किया आभार.. 

जनकपुर में हुआ था मां सीता और राम जी का विवाह

भगवान राम और मां सीता का विवाह मिथिला की पावन भूमि जनकपुर में त्रेतायुग के दौरान आयोजित हुआ था। वह दिन मिथिला नगरी के लिए बड़े हर्ष का रहा होगा। राजा जनक जी की पुत्री होने के नाते मां सीता को जनकी माता कहते हैं। वहीं प्रेम से मिथिलावासी और अयोध्यावासी उन्हें जनक नंदनी भी बुलाते हैं। जिस जगह मां सीता और प्रभु श्री राम का विवाह हुआ था। वह आज वर्तमान समय में नेपाल देश के जनकपुर में स्थित है और आज उस जगह पर एक भव्य जानकी महल है। इस जानकी महल की भव्यता आलौकिक है और यह महल जनकपुर के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है। यहां मां सीता जी की अति प्राचीन प्रतिमाएं भी हैं और लाखों की तादात में यहां श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp