रामपुर में विश्व का सबसे बड़ा चाकू स्थापित कर बनाया चाकू चौक |

रामपुर में विश्व का सबसे बड़ा चाकू स्थापित कर बनाया चाकू चौक

रामपुर में विश्व का सबसे बड़ा चाकू स्थापित कर बनाया चाकू चौक

:   Modified Date:  March 20, 2023 / 09:53 PM IST, Published Date : March 20, 2023/9:53 pm IST

रामपुर (उप्र), 20 मार्च (भाषा) रामपुरी चाकू के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध उत्तर प्रदेश के रामपुर का पुराना गौरव वापस लाने की दिशा में नैनीताल मार्ग से रामपुर आने वाले चौराहे पर विश्व का सबसे बड़ा चाकू स्थापित कर चौराहे को चाकू चौक का नाम दिया गया है।

सोमवार शाम इस चौक का उद्घाटन करने के बाद मुरादाबाद मंडल के आयुक्त आंजनेय कुमार सिंह ने बताया कि तीन साल पहले मुख्यमंत्री के निर्देश पर हमने रामपुरी चाकू का पुनरुद्धार करने का प्रयास शुरू किया जिसके परिणाम अब सामने आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि रामपुर के हस्तशिल्प कारीगर चाकू को बेहतर तरीके से बना रहे हैं और चाकू बनाने के लाइसेंस का नवीनीकरण किया जा रहा है। सरकार की तरफ से हर सुविधा दी जा रही है और इस चौक से गुजरने वाले लोगों की नजर चाकू पर पड़ने से यहां के कारीगरों को भी पहचान मिलेगी।

सिंह ने दावा किया कि यह दुनिया का सबसे बड़ा चाकू है, जिसे बनाने में रामपुर के कारीगरों का बहुत सहयोग रहा है। इस चाकू की लंबाई 20 फुट और चौड़ाई ढाई फुट है।

कभी रामपुर के चाकू बाजार में सैकड़ों दुकानें हुआ करती थीं जहां से देश ही नही विश्व स्तर पर रामपुरी चाकू की आपूर्ति होती थी, लेकिन चीन निर्मित सस्ते चाकूओं के आने से रामपुरी चाकू बाजार से बाहर हो गया।

चाकू चौक का निर्माण और कार्यक्रम का आयोजन रामपुर विकास प्राधिकरण द्वारा किया गया। ज़िलाधिकारी रविन्द्र कुमार मानदंड ने इसके निर्माण में विशेष रुचि दिखाई।

रामपुर नगर विधायक आकाश सक्सेना हनी ने कहा कि कभी रामपुरी चाकू डर का प्रतीक हुआ करता था जिसे आज एक शिल्प के रूप में पहचान मिलने जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इस उद्योग को जीएसटी के दायरे से बाहर रखने की मांग की गई है।

भाषा सं राजेंद्र रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers