Samajwadi Party Issues manifesto for UP Assembly Elections 2022

सपा ने जारी किया घोषणा पत्र, 2 करोड़ रोजगार, 18 हजार रुपए पेंशन, 12वीं पास को लैपटॉप सहित इन 10 मुद्दों पर किया फोकस

2 करोड़ रोजगार, 18 हजार रुपए पेंशन, 12वीं पास को लैपटॉप! Samajwadi Party Issues manifesto for UP Assembly Elections 2022

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : February 8, 2022/5:29 am IST

लखनऊ: Samajwadi Party Issues manifesto  उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने आज अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। घोषणा पत्र जारी करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि ‘मुझे याद है कि जब 2012 में सपा ने अपना घोषणापत्र जारी किया था और हमने सरकार बनाई तो हमने घोषणापत्र के सभी वादों को पूरा भी किया।’

Read More: बीजापुर में नक्सलियों ने फिर किया IED ब्लास्ट, CRPF के 4 जवान घायल, एएसपी ने की पुष्टि 

Samajwadi Party Issues manifesto  सपा ने घोषणापत्र का नाम ‘वचन पत्र’ रखा है। अखिलेश ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि समाजवादी पेंशन के तहत महिलाओं, वृद्धों और दिव्यांगों को सालाना 18 हजार रुपए पेंशन दी जाएगी। इसके साथ-साथ 12वीं पास सभी छात्रों को लैपटॉप देने की भी घोषणा की गई है।

Read More: टोटल लॉकडाउन का आदेश, स्कूल-कॉलेज सहित परिवहन सुविधाएं भी बंद, ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले को देखते हुए यहां लिया गया फैसला

  • सभी फसलों के लिए MSP दिया जाएगा और गन्ना किसानों को 15 दिनों में भुगतान मिल जाएगा। अगर जरूरी हुआ तो इसके लिए एक कोष तैयार किया जाएगा।
  • सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली, ब्याज मुक्त कर्ज, बीमा और पेंशन की व्यवस्था की जाएगी।
  • अखिलेश यादव ने कहा कि मनरेगा की तर्ज पर शहरी रोजगार गारंटी कानून लाया जाएगा।
  • समाजवादी पेंशन के तहत महिलाओं, वृद्धों और दिव्यांगों को सालाना 18 हजार रुपए पेंशन दी जाएगी।
  • अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार बनी तो गांवों और शहरों को सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी देकर सुरक्षा सुनिश्चित करेगी।
  • सपा ने घोषणापत्र में 12वीं पास सभी छात्रों को लैपटॉप देने की घोषणा की है। इसके अलावा हर गांव-शहर में वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाने की बात भी कही गई है।
  • सरकार बनने पर प्रदेश में समाजवादी कैंटीन की शुरुआत की जाएगी, जिसमें 10 रुपए में खाना दिया जाएगा।
  • घोषणापत्र में हर जिले में मॉडल अस्पताल बनाने का का वादा किया गया है। बीपीएल कार्ड धारकों को साल में दो सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे।
  • पूरे यूपी में 24 घंटे बिजली दी जाएगी। सभी गांव और शहरों में Free Wifi zones बनाए जाएंगे। 2027 तक दो करोड़ रोज़गार का सृजन किया जाएगा।
  • महिला सुरक्षा के लिए 1090 को फिर से लाया जाएगा। अखिलेश ने कहा कि महिलाएं ईमेल और व्हाट्सएप के माध्यम से भी FIR दर्ज़ करा सकेंगी।

Read More: भाजपा को बड़ा झटका.. सुदीप रॉय बर्मन और आशीष साहा के थामा कांग्रेस का हाथ