हर दिन को 'पर्यावरण दिवस' मानकर काम कर रहा यह शख्स, तन-मन-धन से पर्यावरण संरक्षण बना लोगों के लिए मिसाल | This person, working every day as 'Environment Day', became an example for people to protect the environment with body, mind and wealth

हर दिन को ‘पर्यावरण दिवस’ मानकर काम कर रहा यह शख्स, तन-मन-धन से पर्यावरण संरक्षण बना लोगों के लिए मिसाल

हर दिन को 'पर्यावरण दिवस' मानकर काम कर रहा यह शख्स, तन-मन-धन से पर्यावरण संरक्षण बना लोगों के लिए मिसाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : June 5, 2021/11:56 am IST

कोरिया। आज विश्व पर्यावरण दिवस है, वैसे तो पांच जून को हर वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है । इस दिन पर्यावरण को संरक्षित करने कई तरह के आयोजन होते आये हैं । वन विभाग के अलावा कई सामाजिक संस्थाएं आयोजन करती रही हैं पर कोरिया जिले के मनेन्द्रगढ़ में संजय गायकवाड़ नामक व्यक्ति हर दिन को पर्यावरण दिवस मानकर काम कर रहा है ।

ये भी पढ़ें: रविवार से फिर शुरू होगा 18+ वालों का वैक्सीनेशन, राजधानी पहुंची एक लाख से अधिक डोज

पर्यावरण संरक्षण का जुनून इतना कि उन्होंने अपनी फोर व्हीलर गाड़ी को ही पूरी तरह वृक्षारोपण की मुहिम के लिए लगा दिया है। संजय पेशे से पोल्ट्री फार्म संचालक हैं पर अपने पिताजी से मिली प्रेरणा के बाद उनके मन मे भी पर्यावरण को संवर्धन करने की इच्छा जागृत हुई। पिछले पांच सालों से वे साल के 365 दिन अपनी गाड़ी में अलग अलग जगहों पर सुबह निकल जाते हैं । अब तक वे सिद्धबाबा पहाड़ी बंजर पड़ी डोंगरी पहाड़ी के अलावा नेशनल हाइवे के किनारे पर्यावरण संरक्षण का काम कर वृक्ष लगाने और उसकी देखरेख अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर कर चुके हैं ।

ये भी पढ़ें: मासूम से दुष्कर्म के बाद हत्या का मामला, जांच करने पहुंची BJP की टी…

अपनी इस मुहिम को उन्होंने ग्रीन वैली नाम दिया हुआ है। इनके जुनून को देखकर लोग भी इनकी तारीफ करते हैं और समय निकालकर साथ देते हैं।

ये भी पढ़ें: महंगाई को राष्ट्रीय आपदा कह रहे लोगों को अन्न त्याग देना चाहिए : भा…