विमान के पिछले हिस्से की पहचान करने वाला 12 वर्षीय भारतीय गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल | 12-year-old Indian who identified last part of plane joins Guinness World Record

विमान के पिछले हिस्से की पहचान करने वाला 12 वर्षीय भारतीय गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल

विमान के पिछले हिस्से की पहचान करने वाला 12 वर्षीय भारतीय गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : December 24, 2020/11:47 am IST

दुबई, 24 दिसंबर (भाषा) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में एक मिनट के अंदर सबसे अधिक संख्या में विमानों के पिछले हिस्से की पहचान करने वाले 12 वर्षीय भारतीय बालक को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉड्र्स में शामिल किया गया है। यह जानकारी बृहस्पतिवार को मीडिया की खबरों में दी गई।

‘गल्फ न्यूज’ ने खबर दी कि कि अबु धाबी में रहने वाले सिद्धांत गुंबर ने 60 सेकेंड में 39 विमानों के पिछले हिस्से की पहचान की। वह सबसे कम उम्र का भारतीय है जिसने 100 सबसे ऊंचे भवनों की भी पहचान की है।

हरियाणा के रहने वाला गुंबर को पहले ‘इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉड्र्स’ ने मान्यता दी थी। खबर में बताया गया कि पिछले महीने वह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुआ।

खबरों में बताया गया कि दुनिया के 100 सबसे ऊंचे भवनों की पहचान करने के लिए सबसे कम उम्र में उसका नाम ‘इंडिया बुक’ में शामिल किया गया है।

गुंबर ने ‘गल्फ न्यूज’ को बताया, ‘‘बचपन से ही मैं और मेरे पिता रॉकेट, विमान, भवन और वाहनों के प्रतिरूप बनाने पर काफी समय खर्च करते थे। मैं कई विमानों के पिछले हिस्से की पहचान कर पाने में सक्षम था और मेरी मां पावर प्वाइंट स्लाइड्स में इनको एकजुट करने में मदद करती थी। इसलिए मैं तेजी से उनकी पहचान कर सकता हूं।’’

उसकी मां मोनिशा ने बताया कि उनका बेटा हमेशा से चिह्न, निशान और लोगो में रूचि रखता था।

भाषा नीरज नीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)