आस्ट्रेलिया : बाढ़ से 21 लोगों की मौत, कठोर जलवायु के प्रति अनुकूलन होना जीवन या मृत्यु का मामला

प्रकृति का कहर.. विनाशकारी बाढ़ से 21 लोगों की मौत

आस्ट्रेलिया : बाढ़ से 21 लोगों की मौत, कठोर जलवायु के प्रति अनुकूलन होना जीवन या मृत्यु का मामला

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : March 9, 2022/4:10 pm IST

बारबरा नॉर्मन: शहरी और क्षेत्रीय योजना के प्रोफेसर; जलवायु परिवर्तन अनुकूलन और लचीलापन अनुसंधान नेटवर्क (सीसीएआरएन) के अध्यक्ष, कैनबरा विश्वविद्यालय मेलबर्न, 9 मार्च (द कन्वरसेशन) क्वींसलैंड और न्यू साउथ वेल्स में विनाशकारी बाढ़, एक बार फिर, प्राकृतिक आपदाओं से निपटने की योजना बनाने में ऑस्ट्रेलिया की विफलता को उजागर करती है। जैसा कि अब हम इसके दुखदायी विस्तार से देख रहे हैं, प्रतिदिन आस्ट्रेलियाई लोग इस निष्क्रियता की भारी कीमत चुकाते हैं। यह कहना जल्दबाजी होगी कि क्या मौजूदा बाढ़ का सीधा संबंध जलवायु परिवर्तन से है। लेकिन हम जानते हैं कि जलवायु के गर्म होने के साथ ऐसी आपदाएं लगातार और गंभीर होती जा रही हैं। 2019 में, ऑस्ट्रेलिया जलवायु परिवर्तन से निपटने की अपनी रणनीति को लेकर 54 देशों में से अंतिम स्थान पर रहा।

पढ़ें- छत्तीसगढ़: बजट में कृषि और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए क्या रहा खास.. जानिए

ऑस्ट्रेलिया के पास अपने स्तर को बेहतर बनाने का मौका था जब उसने पिछले साल के अंत में एक नई जलवायु लचीलापन और अनुकूलन रणनीति जारी की। लेकिन योजना कमजोर थी और इसमें कोई धन की व्यवस्था या विस्तृत कार्रवाई नहीं थी। लेख के लेखन के समय, वर्तमान बाढ़ ने दो राज्यों में कम से कम 21 लोगों की जान ले ली थी और कई हजारों लोग बेघर हो गए थे। अधिक तीव्र बारिश की चेतावनी के बीच सिडनी के उपनगरों को खाली कराया जा रहा है। सरकारों को तत्काल उन उपायों में निवेश करना चाहिए जो समुदायों को चरम मौसम की घटनाओं से निपटने में मदद कर सकें। जैसा कि हम अभी देख रहे हैं, ऑस्ट्रेलियाई जीवन इस पर निर्भर करता है।

पढ़ें- ‘सीएम बघेल’पेंशन-न्याय पुरुष’.. कर्मचारियों ने विधानसभा पहुंचकर जताया आभार

यहीं और अभी

इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज की पिछले हफ्ते की रिपोर्ट वैश्विक ताप की स्थिति बिगड़ने पर प्राकृतिक आपदाओं के बढ़ते जोखिम के बारे में चेतावनियों की एक लंबी कतार में से एक थी। ऑस्ट्रेलियाई सरकारें इस समस्या से अच्छी तरह वाकिफ हैं। वास्तव में, पिछले साल नवंबर में ग्लासगो जलवायु सम्मेलन में शुरू की गई संघीय सरकार की नई राष्ट्रीय जलवायु लचीलापन और अनुकूलन रणनीति में कहा गया:

जैसे-जैसे वैश्विक तापमान बढ़ता है और जलवायु वृद्धि में अन्य परिवर्तन होते हैं, ऑस्ट्रेलिया अधिक लगातार और गंभीर घटनाओं का सामना करेगा, जैसे चरम मौसम, आग और बाढ़, और धीमी गति से शुरू होने वाली घटनाएं, जैसे कि वर्षा पैटर्न बदलना, महासागर अम्लीकरण और समुद्र के स्तर में वृद्धि। इसमें शामिल उपाय एक शुरुआत थी – लेकिन ऑस्ट्रेलिया भर के समुदायों को अभी और भी बहुत कुछ चाहिए।

पढ़ें- छत्तीसगढ़: भूपेश बघेल सरकार की बजट में कई घोषणाएं.. 30 बिंदुओं में समझें बड़ी बातें

रणनीति में कोई नई बजट प्रतिबद्धताएं या विशिष्ट कार्यक्रम नहीं थे। इसमें शहरी और क्षेत्रीय समुदायों को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के लिए तैयार करने में मदद करने के बारे में विस्तृत कार्रवाई का भी अभाव था। मुझे सार्वजनिक क्षेत्र में सरकार के सभी स्तरों पर, तटीय, शहरी और क्षेत्रीय नियोजन, और जलवायु परिवर्तन अनुकूलन जैसे क्षेत्रों में व्यापक अनुभव है। मुझे प्राकृतिक आपदाओं का प्रत्यक्ष अनुभव भी है। 2019-20 में ब्लैक समर की बुशफायर में मेरे परिवार ने विक्टोरिया के मल्लाकूटा में अपना पसंदीदा होलीडे होम खो दिया, जो चार पीढ़ियों से हमारे पास था। मैंने परिषदों और समुदायों को आपदाओं के लिए तैयार करने और उनसे उबरने में मदद करने के लिए जमीनी तौर पर भी काम किया है।

मुझे इस बात की गहरी चिंता है कि जलवायु परिवर्तन से होने वाले वर्तमान और भविष्य के नुकसान के लिए ऑस्ट्रेलिया की तैयारी कितनी बुरी है। ऑस्ट्रेलिया में सबसे बुनियादी नीतियों और योजनाओं का भी अभाव है, जिनमें शामिल हैं: तटीय कटाव और बाढ़ के लिए किसी राष्ट्रीय तटीय योजना का न होना। जलवायु-लचीले विकास के लिए कोई राष्ट्रीय शहरी नीति नहीं। शहरी और क्षेत्रीय भूमि उपयोग योजनाओं में जलवायु परिवर्तन के लिए किसी राष्ट्रीय आवश्यकता पर विचार नहीं किया जाना। शहरी और क्षेत्रीय समुदायों के लिए वर्तमान और भविष्य के जलवायु जोखिम के अनुकूल होने के लिए कोई वित्त पोषित राष्ट्रीय सहायता कार्यक्रम नहीं है।

पढ़ें- सिलेंडर फटने से गर्भवती महिला और उसकी पांच साल की बेटी की मौत, पाइप में गर्म तेल गिरने से फैली आग

ऑस्ट्रेलिया कभी जलवायु अनुकूलन में अग्रणी था। लेकिन यह गति पिछले एक दशक में खो गई है, क्योंकि संघीय संसद में जलवायु युद्ध चल रहे थे। और पिछले हफ्ते, यह सामने आया कि संघीय सरकार ने बिगड़ते बाढ़ संकट के बावजूद 4.8 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के आपातकालीन कोष का एक अंश ही खर्च किया है। यह जनता को आश्वस्त करने के लिए बहुत कम है कि हमारे नेता समुदायों को प्राकृतिक आपदाओं से उबरने और उनके अनुकूल होने में मदद करना चाहते हैं।

आस्ट्रेलियाई लोग किस योजना के पात्र हैं

तो आने वाले कठिन भविष्य के लिए तैयार होने के लिए ऑस्ट्रेलिया को क्या करना चाहिए? कई वर्षों से, कई संगठनों और विषयों के विशेषज्ञों ने इस प्रश्न पर अपने विचार रखे हैं। ये कुछ उपाय हैं जिनका उन्होंने आह्वान किया है:

1. एक एकीकृत राष्ट्रीय जलवायु कार्य योजना।

इसमें राज्य सरकारों, स्थानीय परिषदों और उद्योग के लिए वित्त पोषण और कार्यक्रम शामिल होंगे, जिससे वे जलवायु परिवर्तन की तैयारी के लिए समुदायों के साथ काम करने में सक्षम होंगे।

पढ़ें- जडेजा दुनिया के नंबर एक हरफनमौला क्रिकेटर बने.. रैंकिंग में शीर्ष पर

2. एक राष्ट्रीय तटीय रणनीति

तटीय समुदाय विशेष रूप से तूफान, बाढ़ और झाड़ियों की आग की चपेट में हैं जो जलवायु परिवर्तन के कारण और भी बदतर हो जाएंगे। पिछले साल प्रमुख विशेषज्ञों ने इन समुदायों के अनुरूप जलवायु परिवर्तन योजना की आवश्यकता को रेखांकित किया। इसमें सरकार के सभी स्तरों पर महासागर और तटीय शासन के समन्वय के लिए एक राष्ट्रीय एजेंसी शामिल होगी।

3. शहरी नियोजन कानून और शहर की योजनाओं की समीक्षा करें।

योजना विशेषज्ञों और अन्य लोगों ने निर्मित पर्यावरण के बारे में रोज़मर्रा के निर्णय लेते समय जलवायु परिवर्तन पर विचार करने का आह्वान किया है। इससे अधिक टिकाऊ, सुखद और स्वस्थ शहरी और क्षेत्रीय समुदायों के साथ-साथ आपदा जोखिमों को कम करने में मदद मिलेगी।

इन निर्णयों में नए आवास विकास का पता लगाने के साथ-साथ हरित भवनों और जल-संवेदनशील शहरी डिजाइन में निवेश करना शामिल है।

और हमें भविष्य के जोखिमों को शामिल करने वाली शहर और कस्बे की योजना तैयार करने के लिए जोखिम वाले समुदायों के साथ बातचीत शुरू करने की भी आवश्यकता है, जैसे कि बाढ़ के मैदानों या झाड़ियों में आग लगने वाले क्षेत्रों में।

4. संगठनों के बीच मजबूत संबंध।

आपातकालीन प्रबंधन, जलवायु वैज्ञानिकों और भूमि उपयोग योजनाकारों के बीच अधिक सहयोग की आवश्यकता है, ताकि वे प्रभावी रूप से जलवायु-लचीला सामुदायिक योजना तैयार करने के लिए मिलकर काम कर सकें। ज्ञान को साझा करने और सर्वोत्तम अभ्यास बनाए रखने के लिए बेहतर संचार की भी आवश्यकता है।

5. अनुसंधान और सामुदायिक योजनाओं के लिए अधिक पैसा।

जलवायु जोखिमों को बेहतर ढंग से समझने और उनका नक्शा बनाने के लिए सरकारों को अत्याधुनिक अनुप्रयुक्त अनुसंधान के विकास के लिए धन देना चाहिए। इसके अलावा, जलवायु-अनुकूल शहरी विकास के लिए और दीर्घकालिक अनुकूलन योजनाओं के माध्यम से कमजोर समुदायों का समर्थन करने के लिए भी धन की आवश्यकता है।

कठिन तथ्यों का सामना

कुछ ही वर्षों में, कई ऑस्ट्रेलियाई समुदायों ने कोविड महामारी के कारण प्राकृतिक आपदाओं की एक श्रृंखला का सामना किया है।

महत्वपूर्ण रूप से, सरकारों को उत्सर्जन में कमी लाने के लिए नेतृत्व करने के लिए तैयार रहना चाहिए, ताकि पृथ्वी की जलवायु को हो रहे नुकसान को जितना संभव हो कम किया जा सके। लेकिन हमें इस वास्तविकता का भी सामना करना होगा कि ऑस्ट्रेलिया में प्राकृतिक आपदाएँ और भी बदतर होंगी। समुदायों को यह सुनिश्चित करने के लिए व्यावहारिक, वित्त पोषित सहायता की आवश्यकता है कि वे जीवित रहें और जलवायु के गर्म होने पर भी फलें-फूलें।

पढ़ें- CG Budget 2022: हिंदी मीडियम के 32 स्वामी आत्मानंद स्कूल होंगे शुरू.. 6 नए तहसील का भी ऐलान