2439 women raped in Pakistan in the name of "familial honour"

पाकिस्तान में ‘परिवार की इज्जत’ के नाम पर 2439 महिलाओं से बलात्कार, 2300 से ज्यादा का अपहरण, सूचना आयोग की रिपोर्ट में हुआ खुलासा 

पाकिस्तान में “परिवार की इज्जत” के नाम पर 2439 महिलाओं से बलात्कारः 2439 women raped in Pakistan in the name of "familial honour"

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : February 8, 2022/6:42 pm IST

लाहौर (भाषा) : 2439 women raped in Pakistanपाकिस्तान के पंजाब प्रांत में पिछले छह महीने के दौरान “परिवार की इज्जत” के नाम पर 2,439 महिलाओं का बलात्कार किया गया और 90 की हत्या कर दी गई। पंजाब सूचना आयोग के आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई। आंकड़ों के अनुसार, इस दौरान पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में चार सौ महिलाओं का बलात्कार किया गया और 2,300 से ज्यादा महिलाओं का अपहरण किया गया। पाकिस्तान मानवाधिकार आयोग की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, देश में हर दिन बलात्कार की 11 घटनाएं सामने आती हैं।

Read more :  जब आती है ब्वॉयफ्रेंड की याद तो लड़कियां करती हैं ये काम, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

2439 women raped in Pakistan रिपोर्ट के अनुसार, पिछले छह साल (2015-21) में पुलिस के सामने ऐसे 22 हजार मामले सामने आए। रिपोर्ट में कहा गया कि समाज में पीड़ित महिलाओं पर दोष मढ़ा जाता है जिससे इस तरह के अपराध करने वालों का मनोबल ऊंचा होता है। इस तरह के मामलों में कमी आने की बजाय वृद्धि हो रही है तथा एक प्रतिशत से भी कम अपराधियों को सजा मिल रही है।

Read more : सामान खरीदने आई किशोरी से दुकानदार ने किया दुष्कर्म, वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर किया वायरल, आरोपी गिरफ्तार 

रिपोर्ट में कहा गया, “22 हजार मामलों में से केवल 77 को सजा मिली और सजा मिलने की दर 0.3 प्रतिशत है।” रिपोर्ट में लाहौर प्रबंधन विज्ञान विश्वविद्यालय (एलयूएमएस) में प्रोफेसर निदा किरमानी ने कहा, “दुखद है कि पाकिस्तान में बलात्कार की संस्कृति हावी है। यहां यौन शोषण की पीड़िता को दोषी ठहराया जाता है और सभी मर्दों को प्राकृतिक तौर पर हिंसक बताया जाता है। बहुत से लोग इस विमर्श को बदलना चाहते हैं लेकिन यह कठिन कार्य है।”