नाइजीरिया में एक गिरजाघर में भगदड़ मचने से 31 लोगों की मौत, सात अन्य घायल

नाइजीरिया में एक गिरजाघर में भगदड़ मचने से 31 लोगों की मौत, सात अन्य घायल

: , May 29, 2022 / 06:30 AM IST

अबुजा, 28 मई (एपी) दक्षिणी नाइजीरिया में शनिवार को एक गिरजाघर में एक कार्यक्रम के दौरान भगदड़ में 31 लोगों की मौत हो गयी और सात घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी।

आयोजकों ने बताया कि यह कार्यक्रम ‘‘जरूरतमंदों को उम्मीद देने’’ के मकसद से आयोजित किया गया था। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि मृतकों में एक गर्भवती महिला और कई बच्चे शामिल हैं।

रीवर्स राज्य में पुलिस प्रवक्ता ग्रेस इरिंज-कोको के अनुसार, ‘किंग्स असेंबली पेनेटेकोस्टल चर्च’ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कई लोग शामिल हुए थे जो मदद मांग रहे थे। कार्यक्रम के दौरान ही भगदड़ मच गयी।

कई पीड़ित गिरजाघर द्वारा आयोजित परोपकारी वार्षिक कार्यक्रम ‘‘शॉप फॉर फ्री’’ से फायदा उठाने आए थे। नाइजीरिया में ऐसे कार्यक्रम अक्सर होते रहते हैं। यहां की आठ करोड़ से अधिक आबादी गरीबी में जी रही है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार को परोपकारी कार्यक्रम सुबह नौ बजे शुरू होना था लेकिन दर्जनों लोग सुबह पांच बजे ही पहुंच गए। किसी तरह उन्होंने प्रवेश द्वार तोड़ दिया, जिस पर ताला लगा था।

नाइजीरिया की राष्ट्रीय आपात प्रबंधन एजेंसी के गॉडविन तेपिकोर ने कहा कि बचावकर्ताओं ने भगदड़ में मारे गए लोगों के शव निकाले और उन्हें मुर्दाघर लाए। सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है।

डेनियल नाम के एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि मृतकों में कई बच्चे शामिल हैं। मृतक बच्चों में से पांच बच्चे एक मां के हैं। एक गर्भवती महिला की भी मौत हो गयी है।

घटनास्थल के वीडियो में लाभार्थियों के लिए रखे कपड़े और जूते दिख रहे हैं। वीडियो में डॉक्टर और आपात कर्मी कुछ घायलों का इलाज करते हुए दिख रहे हैं।

एपी

गोला संतोष

संतोष