मानवीय संकट और वेस्ट बैंक हिंसा पर बढ़ती आशंकाओं के बीच गाजा पर हमलों में 48 लोगों की मौत |

मानवीय संकट और वेस्ट बैंक हिंसा पर बढ़ती आशंकाओं के बीच गाजा पर हमलों में 48 लोगों की मौत

मानवीय संकट और वेस्ट बैंक हिंसा पर बढ़ती आशंकाओं के बीच गाजा पर हमलों में 48 लोगों की मौत

:   Modified Date:  February 22, 2024 / 11:31 PM IST, Published Date : February 22, 2024/11:31 pm IST

रफह, 22 फरवरी (एपी) दक्षिणी और मध्य गाजा में रात भर चले इजराइली हमलों में कम से कम 48 लोगों की मौत हो गयी, जिनमें आधी संख्या महिलाओं और बच्चों की है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

वहीं, यूरोपीय विदेश मंत्रियों और संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों ने मानवीय संकट व क्षेत्र में भुखमरी की आशंका पर बढ़ती चिंताओं के बीच संघर्षविराम का आह्वान किया।

इजराइली पुलिस ने बताया कि इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में भी तनाव बढ़ रहा है, जहां बृहस्पतिवार सुबह तीन फलस्तीनी बंदूकधारियों ने राजमार्ग पर एक जांच चौकी से गुजर रहे वाहनों पर गोलीबारी की, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच अन्य लोग घायल हो गए।

इस संबंध में एक इजराइली अधिकारी ने बुधवार देर रात बताया कि इजराइल और हमास के बीच संघर्षविराम समझौते को लेकर नए प्रयास जारी हैं। अधिकारी ने कहा कि समझौता ही गाजा में युद्ध को रोक सकता है और दक्षिणी इजराइल पर सात अक्टूबर को हुए हमले के बाद से चरमपंथियों द्वारा बंधक बनाए गए लगभग 130 इजराइली बंधकों को रिहा कराने में मदद कर सकता है।

लगभग एक सप्ताह पहले समझौते को लेकर जारी बातचीत रुक गई थी लेकिन इजराइल की ओर से यह बयान संघर्षविराम की एक नयी उम्मीद लेकर आया है।

वहीं, पूर्व सैन्य प्रमुख और रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने अपना संकल्प दोहराते हुए कहा कि अगर हमास शेष बंधकों को रिहा नहीं करेगा तो इजराइल 10 मार्च के आसपास शुरू होने वाले रमजान महीने के दौरान गाजा के दक्षिणी शहर रफह पर जमीनी हमला करेगा।

एपी जितेंद्र नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)