मेक्सिको में एक फोटो पत्रकार की हत्या, एक सप्ताह पहले घायल मिले रिपोर्टर ने भी तोड़ा दम |

मेक्सिको में एक फोटो पत्रकार की हत्या, एक सप्ताह पहले घायल मिले रिपोर्टर ने भी तोड़ा दम

मेक्सिको में एक फोटो पत्रकार की हत्या, एक सप्ताह पहले घायल मिले रिपोर्टर ने भी तोड़ा दम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : January 18, 2022/8:48 am IST

मेक्सिको सिटी, 18 जनवरी (एपी) मेक्सिको के सीमावर्ती शहर तिजुआना में सोमवार को एक फोटो पत्रकार की हत्या कर दी गई। वहीं, प्रेस संगठनों ने बताया कि वराक्रूज़ के एक खाड़ी तटीय राज्य में एक सप्ताह पहले घायल मिले रिपोर्टर ने भी सोमवार को दम तोड़ दिया।

ये दो घटनाएं मेक्सिको में 2022 की एक गंभीर शुरुआत का संकेत देती हैं, जिसे संवाददाताओं के लिए युद्ध क्षेत्र के बाहर दुनिया के सबसे खतरनाक स्थानों में से एक माना जाता है।

फोटोग्राफर मार्गारीटो मार्टिनेज़ हिंसाग्रस्त तिजुआना में अपराध स्थल की तस्वीरें लेने के लिए प्रसिद्ध थे। उन्होंने स्थानीय समाचार संगठन ‘कैडेना नोटिसियस’ के साथ-साथ अन्य राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मीडिया संगठनों के लिए काम किया है।

‘कैडेना नोटिसियस’ के रिपोर्टर एंटोनियो माया ने बताया कि मार्टिनेज़ पर उस वक्त हमला किया गया, जब वह अपने घर से निकल रहे थे। उन्होंने बताया कि घर से निकलते ही हमलावरों ने उनपर गोलियां चला दी।

प्रेस संगठनों ने बताया कि वेराक्रूज़ राज्य में स्थानीय अधिकारियों की आलोचना करने वाले मेक्सिको के पत्रकार जोस लुइस गैंबोआ ने सोमवार को दम तोड़ दिया। वह कई दिन पहले बुरी तरह से घायल मिले थे। उनपर चाकू से कई वार हुए थे।

गैंबोआ, वेराक्रूज़ के खाड़ी तट राज्य में ऑनलाइन समाचार वेबसाइट ‘इंफोरगियो’ के निदेशक थे। प्रेस समूह ‘रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स’ ने लिखा कि ‘‘ गैंबोआ ने स्थानीय अधिकारियों और संगठित अपराध के बीच संबंधों की कड़ी आलोचना की थी।’’

एपी नेहा निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)