A place where no one has died for 100 years.. It is banned to die here

एक जगह ऐसी जहां 100 सालों से नहीं हुई किसी की मौत.. यहां पर बैन है मरना

A place where no one has died for 100 years.. It is banned to die here

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : November 12, 2021/2:47 pm IST

रायपुर। दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां लोग सरकार की मर्जी से जिंदा रहते हैं तो? इस जगह पर सरकार ने लोगों के मरने पर बैन लगा रखा है। इस जगह पर 1917 में आखिरी बार किसी की मौत हुई थी। इसके बाद से अभी तक यहां किसी की मौत नहीं हुई है।

पढ़ें- कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों की याद में इस गांव में बनाया गया देश का पहला स्मारक

नार्वे के लॉन्ग इयरबेन के बारे में। यहां मई से लेकर जुलाई तक सूर्य अस्त नहीं होता। यहां लगातार 76 दिन तक सूर्योदय रहता है। यानी इतने दिनों तक यहां रात नहीं होती। इस दौरान यहां काफी ठंड पड़ती ।

पढ़ें- रोहित, पंत और बुमराह को आराम, पहले टेस्ट में भारतीय टीम की अगुआई करेंगे रहाणे

इस जगह पर सरकार ने लोगों की मौत पर बैन लगा रखा है। इसकी खास वजह है। इस जगह पर भीषण ठंड पड़ती है। इस कारण जब किसी की मौत होती है तो शव को दफनाए जाने के बाद ठंड के कारण उसमें सड़न नहीं आती। ऐसे में डेड बॉडी ज्यों के त्यों सदियों तक पड़ी रहती है।

पढ़ें- फेसबुक की दोस्ती बेड तक पहुंची.. ऐसे बनाए संबंध कि बेड से सीधे अस्पताल पहुंची लड़की तो लड़का जेल

इस जगह पर आखिरी बार 1917 में एक शख्स की मौत हुई थी। इसकी मौत की वजह इन्फ्लुएंजा थी। शख्स को मौत के बाद दफना दिया गया था। लेकिन यहां इतनी ठंड पड़ती है कि उसकी बॉडी आजतक सड़ नहीं पाई है। इसके अलावा बॉडी में अभी भी इन्फ्लुएंजा के वायरस मौजूद हैं। इसके बाद से सरकार ने यहां मरने पर बैन लगा दिया है। अब आप सोच रहे होंगे कि बैन लगाने से मौत कैसे रुक सकती है। तो बताते हैं आपको इसका कारण।

पढ़ें- पेट्रोल-डीजल पर कम हो सेस, सीएम बघेल ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लिखा पत्र.. की और भी कई मांगे

असल में जब से इस जगह पर मरने के ऊपर बैन लगा है, तबसे यहां के लोग मौत से पहले दूसरी जगह पर भेज दिए जाते हैं। जी हां, जैसे ही यहां रहने वाले किसी इंसान की तबीयत खराब होती है, उसे तुरंत दूसरी जगह भेज दिया जाता है। इसके बाद वही उसकी देखभाल की जाती है। अगर उसकी मौत हो जाए, तो वहीं उसका अंतिम संस्कार कर दिया जाता है।