भारत समेत कई दक्षिण एशियाई देशों में वीजा के अवैध कारोबार से जुड़े एजेंट वसूल रहे मोटी रकम: रिपोर्ट |

भारत समेत कई दक्षिण एशियाई देशों में वीजा के अवैध कारोबार से जुड़े एजेंट वसूल रहे मोटी रकम: रिपोर्ट

भारत समेत कई दक्षिण एशियाई देशों में वीजा के अवैध कारोबार से जुड़े एजेंट वसूल रहे मोटी रकम: रिपोर्ट

:   Modified Date:  October 30, 2023 / 08:00 PM IST, Published Date : October 30, 2023/8:00 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 30 अक्टूबर (भाषा) वीजा के अवैध कारोबार से जुड़े संदिग्ध एजेंट भारत, नेपाल, पाकिस्तान, बांग्लादेश के विद्यार्थियों और कामगारों से वीजा के नाम पर मोटी रकम वसूल रहे हैं।

एक ब्रिटिश मीडिया की जांच में पाया गया कि दक्षिण एशिया में संदिग्ध एजेंट ‘वीजा अपॉइंटमेंट कारोबार’ का अवैध रूप से संचालन कर रहे हैं और इस सेवा के बदले मोटी कमाई कर रहे हैं, जबकि यह सेवा मुफ्त में मिलनी चाहिए।

रविवार को ‘द ऑब्जर्वर’ समाचार पत्र की खबर के मुताबिक, दक्षिण एशिया के कुछ हिस्सों में दलाल इन देशों में सोशल मीडिया मैसेजिंग सेवाओं पर विज्ञापित ‘बायोमेट्रिक अपॉइंटमेंट’ के लिए 800 पौंड तक की रकम वसूल कर रहे हैं। माना जाता है कि यह समस्या पाकिस्तान में सबसे खराब है, जहां जांच में पाया गया कि एजेंटों द्वारा ‘वीजा अप्वाइंटमेंट प्रणाली’ का दुरुपयोग पिछले वर्ष में काफी बढ़ गया है।

ब्रिटेन स्थित इंस्टीट्यूट फॉर ह्यूमन राइट्स एंड बिजनेस में प्रवासी श्रमिकों के कार्यक्रम के दक्षिण एशिया समन्वयक राकेश रंजन ने अखबार से कहा, ‘‘यह एक बड़ा मुद्दा है। यह सब ब्रिटेन आने के लिए लोगों द्वारा चुकाए जाने वाले कर्ज में इजाफा करता है।’’

रंजन के हवाले से बताया गया कि हाल ही में दिल्ली से एक वीजा का आवेदन करते समय एक एजेंट ने 500 पौंड के बराबर की राशि वसूल की जोकि सरकार के शुल्क के अतिरिक्त है। एजेंट ने केवल यह प्रस्ताव देकर यह रकम हासिल कर ली कि वह उनके दस्तावेज जुटाएगा और उनके लिए ‘अपॉइंटमेंट बुक‘ करेगा।

रंजन ने कहा कि दरअसल कामगारों को पता ही नहीं होता कि वह अनावश्यक रूप से रकम का भुगतान कर रहे हैं।

ब्रिटेन में छह महीने से अधिक समय तक रुकने की योजना बना रहे किसी व्यक्ति या कुछ देशों के अल्पकालिक आगंतुकों को अनिवार्य रूप से अपने देश में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर अपना ‘फिंगर प्रिंट’ और एक फोटो देना होता है।

ब्रिटेन सहित 70 सरकारों के लिए सेवाएं प्रदान करने वाली वीएफएस ग्लोबल के एक प्रवक्ता ने कहा कि ग्राहकों को अनधिकृत एजेंटों से बचने और केवल कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से ‘अपॉइंटमेंट बुक’ करने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित किया जाता है।

ब्रिटेन के गृह कार्यालय ने कहा कि वह दक्षिण एशिया में ‘अनधिकृत एजेंटों’ द्वारा ‘वीजा अपॉइंटमेंट बुकिंग प्रक्रिया’ के दुरुपयोग से निपटने के लिए कड़ी कार्रवाई कर रहा है।

भाषा संतोष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)