इस कवयित्री को मिला साहित्य का नोबेल पुरस्कार, कई साल के विवाद के बाद दिया गया पुरस्कार | American poet Louise Glick wins Nobel Prize for Literature

इस कवयित्री को मिला साहित्य का नोबेल पुरस्कार, कई साल के विवाद के बाद दिया गया पुरस्कार

इस कवयित्री को मिला साहित्य का नोबेल पुरस्कार, कई साल के विवाद के बाद दिया गया पुरस्कार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : October 8, 2020/12:22 pm IST

स्टॉकहोम, आठ अक्टूबर (एपी) अमेरिकी कवयित्री लुईस ग्लिक को 2020 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। स्वीडिश एकेडमी के स्थायी सचिव मैट्स माल्म ने स्टॉकहोम में बृहस्पतिवार को साहित्य के नोबेल पुरस्कार की घोषणा की। ग्लिक को यह पुरस्कार उनकी शानदार काव्य शैली के लिए दिया गया है जो व्यक्तिगत अस्तित्व को वैश्विक पहचान दिलाती है। यह पुरस्कार कई साल के विवाद के बाद दिया गया है।

read more: ईरान ने जेल में बंद मानवाधिकार कार्यकर्ता को आठ वर्ष बाद रिहा किया

वर्ष 2018 में यह पुरस्कार तब टाल दिया गया था जब स्वीडिश एकेडमी यौन शोषण के आरोपों से हिल उठी थी और इसके सदस्यों को सामूहिक रूप से इस्तीफा देना पड़ा था। नोबेल फाउंडेशन ट्रस्ट का विश्वास पुन: प्राप्त करने के लिए एकेडमी ने खुद का पुनर्गठन किया और फिर पिछले साल दो विजेताओं का चयन किया गया। 2018 का पुरस्कार पोलैंड की ओल्गा तोकरजुक और 2019 का पुरस्कार ऑस्ट्रिया के पीटर हैंडके के खाते में आया।

read more: फ्रांस की अदालत ने गूगल को खबरें दिखाने के लिए भुगतान करने के आदेश …

हैंडके के पुरस्कार को लेकर विरोध भड़क उठा। 1990 के दशक के बाल्कन युद्ध के दौरान सर्ब बलों के समर्थक रहे हैंडके को सर्ब युद्ध अपराधों का समर्थक कहा जाता रहा है। अल्बानिया, बोस्निया और तुर्की सहित कई देशों ने विरोध में नोबेल पुरस्कार समारोह का विरोध किया और साहित्य के नोबेल पुरस्कार के लिए साहित्यकारों का चयन करने वाली समिति के एक सदस्य ने इस्तीफा दे दिया।

read more: जार्ज फ्लॉयड मौत मामले में आरोपी पूर्व पुलिस अधिकारी को जमानत मिली

 

 
Flowers