Argentina's economy minister Martin Guzman resign

पेट्रोल-डीजल की कमी से जूझ रहा ये देश, राजनीतिक उथल पुथल के बीच वित्त मंत्री ने दिया इस्तीफा

रानीतिक उथल पुथल के बीच वित्त मंत्री ने दिया इस्तीफा! Argentina's economy minister Martin Guzman resign today

Edited By: , July 3, 2022 / 10:19 AM IST

ब्यूनस आयर्स: finance minister resigns  अर्जेंटीना के वित्त मंत्री ने शनिवार को अप्रत्याशित रूप से इस्तीफा दे दिया, जिससे राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज की सरकार को नये सिरे से झटका लगा क्योंकि देश आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहा है। वित्त मंत्री मार्टिन गुजमैन ने आर्थिक उथल-पुथल के एक सप्ताह के बाद पद छोड़ दिया, जब अर्जेंटीना की मुद्रा तेज मुद्रास्फीति के बीच डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गई और ट्रक ड्राइवरों ने डीजल की कमी को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। तत्काल किसी उत्तराधिकारी की घोषणा नहीं की गई।

Read More: राहुल गांधी ने पेश की मानवता की मिसाल, हादसे में घायल युवक को अपने काफिले के एंबुलेंस से भिजवाया अस्पताल

finance minister resigns  गुजमैन ने फर्नांडीज को संबोधित सात पृष्ठ के पत्र में कहा, ‘‘मैं आपको वित्त मंत्री के रूप में अपना इस्तीफा दे रहा हूं।’’ उन्होंने पत्र को ट्विटर पर साझा किया जिसमें प्रशासन के भीतर की आंतरिक लड़ाई को उजागर किया गया है। तनाव का जिक्र करते हुए गुजमैन ने अपने इस्तीफे की घोषणा की। वहीं, उपराष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज ने एक भाषण में सरकार की आर्थिक नीतियों की आलोचना की। उप राष्ट्रपति स्वयं राष्ट्रपति रह चुकी हैं। यह इस्तीफा आर्थिक उथल-पुथल से भरे सप्ताह के अंत में आया है।

Read More: गांव के कोटवार ने 4 साल की मासूम को बनाया हवस का शिकार, घर पर अकेली थी मासूम

अर्जेंटीना वर्षों से डॉलर की कमी से जूझ रहा है, जो आंशिक रूप से उच्च मुद्रास्फीति के बीच अर्जेंटीना की अपनी मुद्रा में अविश्वास से उपजा है। मुद्रास्फीति 60 प्रतिशत से अधिक की वार्षिक दर से चल रही है और अर्थशास्त्रियों को आशंका है कि यह दर और बिगड़ती रहेगी। ट्रक ड्राइवरों के काम रोकने से आर्थिक गतिविधियां बाधित हो गई है, जिसमें अनाज की बंदरगाहों तक आपूर्ति भी शामिल है, जो अर्जेंटीना के मुख्य आयातों में से एक है। बुधवार को सरकार ने कहा कि वह अधिक जैव ईंधन को ईंधन में मिलाने की अनुमति देकर और डीजल पर आयात कर को निलंबित करके डीजल की उपलब्धता बढ़ाने की कोशिश कर रही है।

Read More: किसानों के लिए राहत भरी खबर,अगले 24 घंटे में भारी बारिश के आसार, जानें अपने क्षेत्र का हाल 

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga