आसमान से आ रही आफत! धरती की तरफ बढ़ रहा कुतुब मीनार से 24 गुना बड़ा एस्टेरॉयड, नासा ने कही ये बात

आसमान से आ रही आफत! धरती की तरफ बढ़ रहा कुतुब मीनार से 24 गुना बड़ा एस्टेरॉयड : Asteroid 24 times bigger than Qutub Minar moving towards Earth

Edited By: , May 23, 2022 / 09:15 PM IST

नई दिल्लीः Asteroid 24 times bigger धरती के लिए एस्टेरॉयड को काफी लंबे समय से खतरा बताया जा रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर धरती से एस्टेरॉयड की टक्कर होती है, तो बड़ी तबाही मच सकती है। इसी बीच अब एक बार फिर नासा ने एक विशालकाय क्षुद्रग्रह को लेकर चेतावनी जारी की है। नासा के मुताबिक एक विशालकाय क्षुद्रग्रह 27 मई को पृथ्वी के बेहद करीब से होकर गुजरने वाला है।

Read more :  घर के सामने कर्नल को मारी गोली, फैली सनसनी, खुफिया एजेंसी को इस पर शक… 

Asteroid 24 times bigger नासा के सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज के मुताबिक यह एस्टेरॉयड बुर्ज खलीफा के आकार से करीब दोगुना बड़ा है और कुतुब मीनार से 24 गुना बड़ा। हालांकि, इसमें डर जैसी कोई बात नहीं है। इस एस्टेरॉयड का नाम 7335 (1989 JA) है, जो पृथ्वी से करीब 40 लाख किलोमीटर दूर होगा। यह दूरी पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की औसत दूरी से करीब 10 गुना ज्यादा है।

Read more :  रेल यात्रियों को अभी नहीं मिलेगी राहत, इतने दिनों तक और रद्द रहेगी छत्तीसगढ़ से गुजरनी वाली ये ट्रेनें 

फिर भी, ऐस्टेरॉयड के विशाल आकार (1।8 किमी व्यास) और पृथ्वी से इसकी दूरी को देखते हुए, नासा ने इसे ‘संभावित रूप से खतरनाक’ की श्रेणी में रखा है। इसका मतलब यह है कि अगर कभी इस एस्टेरॉयड की कक्षा बदलती, तो यह हमारे ग्रह को भारी नुकसान पहुंचा सकता था। नासा के मुताबिक, 7335 (1989 JA) पृथ्वी के करीब आने वाला सबसे बड़ा एस्टेरॉयड है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यह एस्टेरॉयड करीब 76,000 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहा है। 23 जून, 2055 से पहले यह एस्टेरॉयड पृथ्वी के करीब नहीं आएगा।