ऑस्ट्रेलिया ने ताइवान जलडमरूमध्य में तनाव कम करने की अपील की |

ऑस्ट्रेलिया ने ताइवान जलडमरूमध्य में तनाव कम करने की अपील की

ऑस्ट्रेलिया ने ताइवान जलडमरूमध्य में तनाव कम करने की अपील की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : August 8, 2022/12:18 pm IST

कैनबरा, आठ अगस्त (एपी) ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वोंग ने सोमवार को ताइवान के आसपास जारी चीन के सैन्य अभ्यास के बारे में की गई अपनी टिप्पणी से उपजे तनाव में कमी लाने की अपील की।

चीन ने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पैलोसी की ताइवान यात्रा के जवाब में ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास शुरू किया था, जिसकी वोंग ने आलोचना की थी।

चीन ताइवान को अपना क्षेत्र बताता है। वह लंबे से कहता आया है कि अगर जरूरत पड़ी तो ताइवान को बलपूर्वक मुख्य भूमि चीन में शामिल किया जा सकता है। चीन विदेशी अधिकारियों के ताइवान दौरे का विरोध करता रहा है। साथ ही ताइवान के बारे में किसी विदेशी नेता की टिप्पणी पर भी चीन तुरंत प्रतिक्रिया देता है।

वोंग ने चीन के हवाई और समुद्री सैन्य अभ्यास के दौरान बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण की आलोचना की थी।

उन्होंने शनिवार को अमेरिका और जापान के साथ एक संयुक्त वक्तव्य पर भी हस्ताक्षर किए थे, जिसमें जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में मिसाइल दागे जाने की आलोचना की गई थी और चीन पर ”तनाव बढ़ाने व क्षेत्र में अस्थिरता पैदा करने” का आरोप लगाया गया था।

ऑस्ट्रेलिया में चीनी दूतावास ने इस त्रिपक्षीय बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था, ”राज्य की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा से संबंधित चीन के न्यायोचित कार्यों पर उंगली उठाना बिल्कुल अस्वीकार्य है।”

चीनी दूतावास ने ऑस्ट्रेलिया पर अमेरिका की भाषा बोलने का आरोप लगाया। चीन का आरोप है कि अमेरिका ताइवान जलडमरूमध्य में शांति भंग करने और अस्थिरता पैदा करने में सबसे आगे है।

चीनी दूतावास की इस टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर वोंग ने पत्रकारों से कहा, ”इस समय तनाव कम करना सबसे महत्वपूर्ण है। इस मामले में शांति बहाल की जानी चाहिए।”

उन्होंने कहा, ”ऑस्ट्रेलिया संयम बरतने और तनाव कम करने का आग्रह करता है। केवल ऑस्ट्रेलिया ही यह अपील नहीं कर रहा है। पूरा क्षेत्र वर्तमान स्थिति के बारे में चिंतित है। पूरा क्षेत्र स्थिरता बहाल करने का आह्वान कर रहा है।”

एपी जोहेब पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)