यहां पेशाब से बनाई जा रही है बीयर, “ख़ास फॉर्मुले का” होता है इस्तेमाल, जानिए आखिर क्यों किया जा रहा ऐसा?

यहां पेशाब से बनाई जा रही है बीयर, "ख़ास फॉर्मुले का" होता है इस्तेमालः Beer is being made from urine in Singapore to save water

Edited By: , May 27, 2022 / 06:10 PM IST

नई दिल्लीः Beer is being made from urine आमतौर पर बीयर बनाने के लिए बहुत अधिक मात्रा में पानी की जरूरत होती है। इसलिए पानी की कमी से जूझ रहे सिंगापुर ने बीयर बनाने के लिए सबसे अलग तरीके का इस्तेमाल हो रहा है। बियर बनाने वाली कंपनी ब्रूअरी न्यूआटर का प्रयोग कर रही है, जो सिंगापुर में साफ, हाई-क्वालिटी पानी है जिसे नाली के पानी और पेशाब को रीसाइकल कर बनाया जाता है।

Read more :  सुकन्या समृद्धि योजना में सरकार ने किए बड़े बदलाव, अब आप इतने खातों में जमा कर सकेंगे पैसे 

Beer is being made from urine यहां करीब 95% न्यूब्रू फिलहाल न्यूआटर से तैयार हो रही है। जो ना केवल स्वच्छ पानी के अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार है बल्कि बियर बनाने के लिए इसका स्वाद भी एकदम साफ है। पीने के बाद हल्के से जले हुए शहद जैसे स्वाद वाली यह नाली के पानी से रीसाइकल हुई बियर प्रीमियम जर्मन जौ माल्ट, एरोमैटिक सिट्रा और कैलीप्सो फूल के और नॉर्वे की विशेष खमीर जैसी बेहतरीन सामग्री से तैयार होती है।

Read more :  फिर बढ़ सकते है पेट्रोल और डीजल के दाम, 118 डॉलर के पार पहुंचा क्रूड ऑयल का भाव 

स्ट्रेट टाइम्स के अनुसार न्यूब्रू को नेशनल वॉटर एजेंसी PUB और लोकल क्राफ्ट बियर ब्रुअरी ‘Brewerkz, ने सिंगापुर में हुई इंटरनेशनल वॉटर वीक की कॉन्फ्रेंस में 8 अप्रेल को लॉन्च किया था। न्यूवाटर माल्ट, फूट और खमीर के फ्लेवर को खराब नहीं करता है और उनका प्रयोग क्राफ्ट बियर बनाने में ध्यान से किया जाता है।

Read more :  यहां के पूर्व विधायक ने छोड़ी पार्टी, गरमाई सियासत, कहा – पार्टी नेताओं को सम्मान नहीं देती 

पहले भी बन चुकी है ऐसी बीयर

सिंगापुर की पानी की कमी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए देश की जल एजेंसी ने इस पेय को लॉन्च करके जल संकट से निपटने का एक तरीका खोजा है। बता दें कि इस तरीके से बीयर बनान पहले बार नहीं है, इससे पहले क्राफ्ट बियर कंपनी ‘स्टोन ब्रूइंग’ ने 2017 में ‘स्टोन फुल सर्कल पेल एले’ लॉन्च किया था। अन्य ब्रुअरीज जैसे ‘क्रस्ट ग्रुप’ और ‘सुपर लोको ग्रुप’ ने भी स्वच्छ सीवेज रिसाइकिल पानी का उपयोग करके एक क्राफ्ट बीयर को लॉन्च किया था।