अमेरिका में 9/11 की 22वीं बरसी पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित, बाइडन अलास्का जाएंगे |

अमेरिका में 9/11 की 22वीं बरसी पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित, बाइडन अलास्का जाएंगे

अमेरिका में 9/11 की 22वीं बरसी पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित, बाइडन अलास्का जाएंगे

:   Modified Date:  September 11, 2023 / 10:42 AM IST, Published Date : September 11, 2023/10:42 am IST

न्यूयॉर्क (अमेरिका), 11 सितंबर (एपी) अमेरिका के इतिहास के सबसे भयानक आतंकवादी हमलों में से एक 9/11 की 22वीं बरसी पर सोमवार को बड़ी संख्या में लोग स्मारकों, शहर के सभागारों तथा अन्य जगहों पर एकत्रित हुए और उन्होंने इस हमले की भयावहता एवं इसमें मारे गए लोगों को याद किया।

इस मौके पर न्यूयॉर्क के विश्व व्यापार केंद्र, पेंटागन और पेन्सिलवेनिया के शैंक्सविले से लेकर अलास्का तथा अन्य जगहों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। न्यूयॉर्क के विश्व व्यापार केंद्र पर ही 11 सितंबर 2001 को हमला हुआ था। इस हमले में करीब 3,000 लोगों की मौत हो गयी थी और इसने अमेरिका की विदेश नीति तथा घरेलू चिंताओं को नया आकार दिया था।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन एकंरेज में एक सैन्य अड्डे पर एक कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। वह भारत और वियतनाम की यात्रा से लौट रहे हैं।

इस हमले की बरसी पर देश के लोग मौन रहकर, घंटियां बजाकर, मोमबत्ती लेकर, जुलूस निकालकर तथा अन्य गतिविधियों के जरिए मृतकों को श्रद्धांजलि देते हैं।

न्यू जर्सी की मोनमाउथ काउंटी ने इस साल 11 सितंबर को अवकाश घोषित किया है ताकि काउंटी के कर्मचारी श्रद्धांजलि कार्यक्रम में भाग ले सके।

9/11 के कुछ पीड़ित इस काउंटी के थे।

9/11 की बरसी के मौके पर कई अमेरिकी समाजसेवी कार्यों में भी भाग लेते हैं। कांग्रेस ने इसे देशभक्ति दिवस और राष्ट्रीय सेवा एवं स्मरण दिवस घोषित किया है।

बाइडन देश के पहले राष्ट्रपति होंगे जो अलास्का तथा पश्चिम अमेरिका में किसी जगह पर 9/11 की बरसी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन के पेंटागन में 9/11 स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने का कार्यक्रम है।

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस न्यूयॉर्क में ‘नेशनल सितंबर 11 मेमोरियल और म्यूजियम प्लाजा’ में एक समारोह में शामिल हो सकती हैं।

एपी

गोला सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)