बाइडन ने व्हाइट हाउस में किया स्वीडन और फिनलैंड के नेताओं का स्वागत

बाइडन ने व्हाइट हाउस में किया स्वीडन और फिनलैंड के नेताओं का स्वागत

: , May 19, 2022 / 10:54 PM IST

वाशिंगटन, 19 मई (एपी) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस में स्वीडन और फिनलैंड के नेताओं का स्वागत किया। उन्होंने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के चलते उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल होने के लिए तटस्थ देशों के आवेदन की सराहना की।

इन नेताओं ने नाटो पारस्परिक रक्षा समझौते और व्यापक यूरोपीय सुरक्षा चिंताओं पर त्रिपक्षीय बातचीत के लिए बैठक की।

बाइडन ने स्वीडन की प्रधानमंत्री मैग्डालेना एंडरसन और फिनलैंड के राष्ट्रपति शाऊली निनिस्टो का व्हाइट हाउस में स्वागत किया।

अमेरिका ने नाटो में शामिल होने के दोनों देशों के आवेदनों को लेकर उम्मीद जताइई जो तुर्की के निरंतर विरोध के बावजूद रूस के लिए एक महत्वपूर्ण शर्मिंदगी का प्रतीक होगा।

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें विश्वास है कि वह दोनों देशों का नाटो में प्रवेश सुनिश्चित कर सकते हैं, बाइडन ने कहा, ‘‘हम सही दिशा में जा रहे हैं।’’

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि नाटो रूस की सीमाओं की ओर अपना विस्तार न करे।

नाटो के 30 सदस्य देशों में से प्रत्येक के पास वीटो करने की शक्ति है और इनमें से एक तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने आज एक वीडियो संदेश में कहा कि वह नाटो में स्वीडन और फिनलैंड के शामिल होने के खिलाफ हैं।

बाइडन ने कहा, ‘‘विश्व के इतिहास में सबसे शक्तिशाली रक्षात्मक गठंबधन में शामिल होने के वास्ते आवेदन करने पर मुझे आज दो महान लोकतंत्रों, दो करीबियों और दो अत्यधिक सक्षम सहयोगियों का अमेरिका में स्वागत करने तथा उन्हें मजबूत समर्थन की पेशकश करने में गर्व महसूस हो रहा है।’’

उन्होंने कहा कि दोनों देश नाटो में शामिल होने की हर जरूरत को पूरा करते हैं और दो नए सदस्यों के शामिल होने से गठबंधन की सुरक्षा में वृद्धि होगी।

भाषा

नेत्रपाल नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)