ब्लिंकन ने आसियान बैठक में अपने समकक्षों से म्यांमा के संबंध में कार्रवाई का आग्रह किया | Blinken urged his counterparts at the ASEAN meeting to take action in respect of Myanmar

ब्लिंकन ने आसियान बैठक में अपने समकक्षों से म्यांमा के संबंध में कार्रवाई का आग्रह किया

ब्लिंकन ने आसियान बैठक में अपने समकक्षों से म्यांमा के संबंध में कार्रवाई का आग्रह किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : July 14, 2021/12:09 pm IST

मनीला, 14 जुलाई (भाषा) अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दक्षिणपूर्वी एशियाई राष्ट्रों के अपने समकक्षों से म्यांमा में हिंसा समाप्त करने, उसे लोकतांत्रिक मार्ग पर वापस लाने तथा सभी राजनीतिक बंदियों की रिहाई के लिए संयुक्त रूप से दबाव बनाने की बुधवार को अपील की।

ब्लिंकन ने यह अपील उस वीडियो कॉन्फ्रेंस में की, जिसमें सैन्य नेतृत्व वाले देश के शीर्ष राजनयिक शामिल हुए थे।

दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात में ब्लिंकन ने दक्षिण चीन सागर में चीन के “गैरकानूनी’’ दावों को अमेरिका द्वारा खारिज किए जाने पर भी बल दिया और कहा कि अमेरिका, चीन की “हठ” के सामने उन देशों के साथ खड़ा है, जो सागर विवाद में बीजिंग से उलझे हुए हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि ब्लिंकन की 10 राष्ट्रों वाले समूह के साथ बैठक में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के मुद्दे पर भी बात की गई क्योंकि बढ़ते संक्रमण के कारण दक्षिणपूर्वी एशियाई देशों के अस्पताल भरे हुए हैं और एक वक्त फल-फूल रही उनकी अर्थव्यवस्था तबाह हो रही है।

प्राइस ने म्यांमा के पुराने नाम का इस्तेमाल करते हुए एक बयान में कहा, “ब्लिंकन ने आसियान से बर्मा में हिंसा को समाप्त करने, उसके लोकतांत्रिक परिवर्तनकाल को बहाल करने और अन्यायपूर्ण तरीके से हिरासत में लिए गए सभी लोगों की रिहाई के लिए संयुक्त कार्रवाई की अपील की।”

अमेरिका और यूरोपीय राष्ट्र सैन्य तख्तापलट के सबसे मुखर विरोधी रहे हैं, जिसने फरवरी में आंग सान सू ची की निर्वाचित सरकार को सत्ता से बेदखल कर दिया था। सू ची को राष्ट्रपति विन मिंट समेत उनकी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी के शीर्ष सदस्यों के साथ गिरफ्तार कर लिया गया था।

भाषा

नेहा दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)