आपत्तियां जताए जाने के बावजूद रूस के लिए रवाना हुए ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो |

आपत्तियां जताए जाने के बावजूद रूस के लिए रवाना हुए ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो

आपत्तियां जताए जाने के बावजूद रूस के लिए रवाना हुए ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो

:   November 29, 2022 / 08:42 PM IST

ब्रासीलिया, 15 फरवरी (एपी) यूक्रेन पर रूस के हमले की पश्चिमी देशों की आशंका के बावजूद ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो सोमवार शाम को मॉस्को के लिए रवाना हो गए।

बोलसोनारो का यह कदम अमेरिका सरकार और उसके कैबिनेट मंत्रियों समेत उन लोगों के लिए हताशा भरा है, जिन्होंने उन्हें रूस की यात्रा रद्द करने का सुझाव दिया था।

ब्राजील के विदेश मंत्रालय के दो अधिकारियों ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि उन्हें अमेरिकी अधिकारियों से दो संदेश मिले थे, जिनमें कहा गया था कि इस यात्रा का समय उचित नहीं है और इससे आक्रमण के खतरे को लेकर ब्राजील की उदासीनता का संकेत जाएगा।

इस बीच, अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा, ‘‘लोकतांत्रिक व्यवस्था के अग्रणी देशों के तौर पर अमेरिका और ब्राजील की जिम्मेदारी है कि वे लोकतांत्रिक सिद्धांतों और नियम आधारित व्यवस्था के लिए खड़े रहे। हमें उम्मीद है कि ब्राजील मॉस्को में अपनी वार्ता के दौरान इस संदेश को पहुंचाएगा।’’

ब्राजील के अधिकारियों ने बताया कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण के बाद दिसंबर से बोलसोनारो की इस यात्रा का कार्यक्रम तय था और वह इस यात्रा को टालना नहीं चाहते थे। बोलसोनारो रूस के बाद हंगरी की यात्रा करेंगे।

बोलसोनारो ने अपनी यात्रा को उचित ठहराते हुए सोमवार को कहा, ‘‘हमारे उनके साथ व्यापारिक संबंध हैं। हमारा कृषि कारोबार (रूसी) उर्वरकों पर निर्भर करता है। हमें रक्षा, ऊर्जा और अन्य कई विषयों पर बात करनी है। ब्राजील एक संप्रभु देश है।’’

एपी सिम्मी सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers