ब्राजील के उच्चतम न्यायालय ने पूर्व राष्ट्रपति बोलसोनारो का पासपोर्ट लौटाने से मना किया |

ब्राजील के उच्चतम न्यायालय ने पूर्व राष्ट्रपति बोलसोनारो का पासपोर्ट लौटाने से मना किया

ब्राजील के उच्चतम न्यायालय ने पूर्व राष्ट्रपति बोलसोनारो का पासपोर्ट लौटाने से मना किया

:   Modified Date:  March 30, 2024 / 09:03 AM IST, Published Date : March 30, 2024/9:03 am IST

रियो डी जिनेरियो, 30 मार्च (एपी) ब्राजील के उच्चतम न्यायालय ने इजराइल की यात्रा करने के लिए पासपोर्ट लौटाने के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो के अनुरोध को खारिज कर दिया है। यहां जारी एक आधिकारिक दस्तावेज में यह जानकारी दी।

बोलसोनारो के अधिवक्ता ने बृहस्पतिवार को बयान में कहा कि इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मई में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम के लिए बोलसोनारो को आमंत्रित किया है। ऐसे में उन्होंने उच्चतम न्यायालय से उनका पासपोर्ट लौटाने का अनुरोध किया था।

उच्चतम न्यायालय के न्यायमूर्ति अलेक्जेंडर डी मोरेस ने अपने फैसले में कहा, ‘‘जिस व्यक्ति के खिलाफ जांच जारी है, उस पर लगाए गए प्रतिबंध को हटाना जल्दबाजी होगी।’’

अभियोजक जनरल के कार्यालय ने अपनी दलील में कहा कि बोलसोनारो को देश छोड़ने से रोकने के लिए उनका पासपोर्ट जब्त किया गया था।

संघीय पुलिस ने पूर्व राष्ट्रपति बोलसोनारो के खिलाफ छापेमारी कर फरवरी में उनका पासपोर्ट जब्त कर लिया था। बोलसोनारो पर आरोप है कि उन्होंने और उनके सहयोगियों ने 2022 के चुनाव परिणामों को अनदेखा करने और हारे हुए नेता को सत्ता में बनाए रखने के लिए विद्रोह करने की साजिश रची थी।

एपी खारी गोला

गोला

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers