bulgaria brides market where men buy teenage girls to get married

साल में 4 बार लगता है दुल्हन का मेला, 13 से 17 की युवतियों का होता है सौदा, जानिए क्या लगती है कीमत?

साल में 4 बार लगता है दुल्हन, 13 से 17 की युवतियों का होता है सौदा! bulgaria brides market where men buy teenage girls to get married

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : October 29, 2021/6:14 pm IST

नई दिल्ली: bulgaria brides market where men buy दुनिया में कई ऐसे रिति रिवाज हैं, जो आज भी लोग खुशी से निभाते आ रहे हैं। हालांकि कुछ रिति रिवाज ऐसे भी हैं, जो दुनियाभर में अजूबा है। आज हम आपको ऐसे ही एक अजूबा बता रहे हैं, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल बुल्गारिया की स्तारा जागोर नाम की जगह पर दुल्हनों का मेला लगता है, जहां तमाम तरह के खरीददार आते हैं। हैरानी की बात ये है कि ये मेला 4-4 बार लगता है।

Read More: LIVE Breaking News Update 29th October: एक्ट्रेस जूही चावला बनीं आर्यन खान की जमानती, बेल के कागजात पर किए साइन

bulgaria brides market where men buy बुल्गारिया की स्तारा जागोर नाम की जगह पर साल में चार बार दुल्हनों का बाजार सजता है, यहां आने वाले दूल्हे अपनी पसंद की दुल्हन खरीदकर उसे अपनी पत्नी बना सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस मार्केट में लाई जाने वाली लड़कियां ज्यादातर नाबालिग होती हैं। इन लड़कियों की उम्र मात्र 13 से 17 साल होती है।

Read More: MP में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 7 करोड़ के पार, 2 करोड़ से अधिक लोगों को लगे दोनो डोज 

दुल्हनों का बाजार कलाइदझी समुदाय की ओर से लगाया जाता है और इसी समाज के लोग दुल्हन खरीदते भी हैं। यहां कोई बाहरी शख्स दुल्हन खरीदने नहीं आ सकता। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस समाज में करीब 18000 लोग हैं। कहा जाता है कि इस समुदाय की लड़कियों को भी इस परंपरा से कोई खास आपत्ति नहीं होती, क्योंकि उन्हें शुरू से ही इसके लिए मानसिक तौर पर तैयार किया जाता है।

Read More: सरकार के सामने हाथ-पैर नहीं जोड़ूंगा…भ्रष्‍टाचार मिला तो अदालत जाउंगा : BJP सांसद वरुण गांधी 

जानकारी के मुताबिक इस समुदाय के लोग अपनी बेटियों की पढ़ाई जल्दी छुड़ा देते हैं। कहा जाता है कि दुल्हनों की मंडी में आने वाली लड़की को घर के काम आने चाहिए और वह कम उम्र की हो। जब लड़के को लड़की पसंद आ जाती है उसके बाद सौदे की रकम तय की जाती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बाजार में लड़कियों का सौदा 300 से 400 डॉलर तक में होता है।

Read More: अगर पीएम मोदी को फिर से बनना है ​देश का प्रधानमंत्री, तो योगी को बनाना होगा उत्तर प्रदेश का सीएम: अमित शाह

दुल्हनों के बाजार में पहुंचने के लिए ये लड़कियां कई दिनों पहले से ही तैयारी शुरू कर देती हैं। ज्यादा पैसे मिलने के लिए उनका खूबसूरत दिखना बेहद जरूरी है। इसके लिए वो अच्छे कपड़े और मेकअप के साथ बाजार में आती हैं। बाजार में लड़की पसंद आने के बाद लड़का उसे पत्नी मान लेता है। इसके बाद दोनों के माता-पिता को इस शादी के लिए राजी होना पड़ता है। लड़के और लड़की के बीच घर-परिवार और आमदनी पर बातचीत होती है, फिर परिवारवाले शादी की रकम तय करते हैं और रिश्ता हो जाता है।

Read More: इस मशहूर खिलाड़ी ने थामा TMC का दामन, पश्चिम बंगाल के सीएम ममता बनर्जी ने दिलाई पार्टी की सदस्यता