America banned Tiktok

नए साल में चीन को लगा बड़ा झटका, भारत के बाद इस देश ने टिकटॉक पर लगाया BAN, जाने क्या है वजह

China got a big blow in the new year, after India, this country banned Tik-Tok :अमेरिका में सभी संघीय सरकारी डिवाइस पर प्रतिबंधित

Edited By :   Modified Date:  January 2, 2023 / 01:02 PM IST, Published Date : January 2, 2023/12:55 pm IST

America banned Tiktok: दिल्ली : एक समय में भारत में टिकटोक यूजर की संख्या चीन से ज्यादा थी। भारी तादाद में लग इस ऐप को इस्तेमाल करते थे। लेकिन साल 2021 में सरकार ने सुरक्षा और गोपनीयता का हवाला देकर टिकटॉक को पूरे देश में बैन कर दिया था। इसके साथ ही भारत सरकार ने यूसी ब्राउजर सहित चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। ताकि देश की जानत की सुरक्षा और गोपनीयता को भांग न कर सके। इसके साथ ही अब अमेरिका में भी टिकटोक को बैन कर दिया गया है।

यह भी पढ़े : 2022 Best Films : छोटी बजट की इन फिल्मों ने बड़े पर्दे पर मचाया धमाल, कई बड़ी फिल्मों को दी मात…

अमेरिकी सरकार ने टिकटोक पर लगाया बैन

America banned Tiktok: हाल ही में अमेरिकी सरकार द्वारा यह फैसले लिया गया है। टिकटॉक को लेकर हाई रिस्क सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए इसे पूरे अमेरिका में सभी संघीय सरकारी डिवाइस पर प्रतिबंधित (banned) कर दिया गया है। हालांकि, इसमें एकमात्र अपवाद कानून प्रवर्तन और राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियां रहेंगी, जो सिक्योरिटी रिसर्च के उद्देश्यों के लिए विशेष मामलों में इस ऐप का इस्तेमाल कर सकती हैं। बता दें कि डेटा प्राइवेसी और सेफ्टी की वजह से टिकटॉक पर अमेरिका में लंबे समय से लगातार सवाल उठ रहे थे। अब जाकर अमेरिकी सरकार ने इस पर प्रतिबंध लगाया है ।

यह भी पढ़े : भारत को जी20 की अध्यक्षता मिलना एक ‘‘बहुत बड़ी उपलब्धि’’ : जयशंकर

जो बाइडेन ने हाल ही में साइन किया इससे जुड़ा बिल

America banned Tiktok: अमेरिकी सरकार के इस प्रतिबंध का व्यापक असर होगा. इस बैन के बाद करीब चार मिलियन सरकारी कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से अपने मोबाइल और उन्हें जारी किए गए अन्य गैजेट्स से टिकटॉक को हटाना होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से हाल ही में साइन किए गए 1.7 ट्रिलियन डॉलर स्पेंडिंग बिल में एक प्रावधान है जो बाइटडांस के स्वामित्व वाले ऐप को प्रतिबंधित करता है।

यह भी पढ़े : भारत और पाकिस्तान दौरे से हटे न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मिल्ने

पिछले कुछ दिनों में बढ़ी है इस ऐप पर सख्ती

America banned Tiktok: वहीं, टिकटॉक के प्रवक्ता ब्रुक ओबेरवेटर ने कहा, ”हम निराश हैं कि कांग्रेस ने सरकारी उपकरणों के लिए टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने का कदम उठाया है. यह फैसला राष्ट्रीय सुरक्षा हितों को आगे बढ़ाने के लिए कुछ भी नहीं करेगा.” बता दें कि टिकटॉक पर अमेरिका में सख्ती पिछले कुछ दिनों में ही बढ़ी है. पिछले महीने ही साउथ डकोटा के गवर्नर क्रिस्टी नोएम ने एक कार्यकारी आदेश जारी करते हुए इस ऐप के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की बात कही थी. नोएम ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, ”दक्षिण डकोटा का हमसे नफरत करने वाले राष्ट्रों के खुफिया जानकारी एकत्र करने के संचालन में कोई हिस्सा नहीं होगा.”