चीन ने ‘ग्रेट बैरियर रीफ’ को ‘‘खतरे’’ की श्रेणी में डालने के यूनेस्को के मसौदे का किया समर्थन | China supports UNESCO draft to put 'Great Barrier Reef' in ''threat' category

चीन ने ‘ग्रेट बैरियर रीफ’ को ‘‘खतरे’’ की श्रेणी में डालने के यूनेस्को के मसौदे का किया समर्थन

चीन ने ‘ग्रेट बैरियर रीफ’ को ‘‘खतरे’’ की श्रेणी में डालने के यूनेस्को के मसौदे का किया समर्थन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : July 19, 2021/4:51 am IST

बीजिंग, 19 जुलाई (एपी) संयुक्त राष्ट्र की विश्व धरोहर समिति की इस वर्ष की बैठक की मेजबानी कर रहे चीन ने ऑस्ट्रेलिया सरकार के संदेह के खिलाफ ‘ग्रेट बैरियर रीफ’ को ‘‘लुप्तप्राय होने के खतरे’’ की श्रेणी में डालने के यूनेस्को के मसौदे का समर्थन किया है। ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने संदेह व्यक्त किया था कि चीन ऐसा राजनीतिक कारणों से कर रहा है।

चीन के फ़ूझोउ शहर में अगले दो सप्ताह तक चलने वाली समिति की बैठक में शुक्रवार को इस मसौदे पर विचार किया जाएगा। यह बैठक ऑनलाइन भी आयोजित की जा रही है।

चीन के उप शिक्षा मंत्री एवं इस साल के सत्र के अध्यक्ष तियान ज़ुएजुन ने कहा, ‘‘ विश्व धरोहर समिति के सदस्य देश के तौर पर ऑस्ट्रेलिया को सलाहकार निकायों की राय को महत्व देना चाहिए और अन्य देशों के खिलाफ आधारहीन आरोप लगाने के बजाय विश्व धरोहर संरक्षण के कर्तव्य को ईमानदारी से पूरा करना चाहिए।’’

यूनेस्को समिति विश्व विरासत सूची में नए स्थानों को शामिल करने, कुछ को हटाने और अन्य को खतरे की श्रेणी में डालने पर विचार करेगी।

शुक्रवार को शुरू हुए सत्र के पहले संवाददाता सम्मेलन में तियान ने कहा कि ‘ग्रेट बैरियर रीफ’ संबंधी प्रस्ताव ऑस्ट्रेलिया द्वारा मुहैया कराई जानकारी और एक सलाहकार निकाय की सिफारिशों पर आधारित है।

ऑस्ट्रेलिया सरकार ने पिछले महीने मसौदे को जारी किए जाने के बाद ही इसकी कड़ी निंदा की थी।

ऑस्ट्रेलियाई पर्यावरण मंत्री सुसान ले ने चीन का नाम लिए बिना कहा था, ‘‘ यह निर्णय सही नहीं है। यकीनन इसके पीछे राजनीतिक कारण हैं।

चीनी प्रौद्योगिकी और प्रमुख बुनियादी ढांचे में निवेश पर ऑस्ट्रेलिया के रोक लगाने और चीन के ऑस्ट्रेलिया से अपने आयात को कम करने के लिए शुल्क तथा अन्य कदम उठाने से दोनों देशों के संबंध हाल ही में काफी तनावपूर्ण हो गए हैं।

एपी

निहारिका शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)