Christmas 2023

Christmas 2023: सांता क्लॉज़ की उत्पत्ति कहां से हुई? यहां जानें क्रिसमस से जुड़ी कुछ खास बातें

Christmas 2023: सांता क्लॉज़ की उत्पत्ति कहां से हुई? यहां जानें क्रिसमस से जुड़ी कुछ खास बातें

Edited By :   Modified Date:  December 25, 2023 / 07:44 PM IST, Published Date : December 25, 2023/7:42 pm IST

Christmas 2023: सिडनी। हम सभी उस हंसमुख, सफेद बालों और दाढ़ी वाले गोलू मोलू व्यक्ति से परिचित हैं, जो क्रिसमस की पूर्व संध्या पर चिमनी से चुपचाप बच्चों को उपहार देता है। लेकिन यह कहां से आया? इसकी जड़े ईसाई धर्म से जुड़े होने के साथ, दुनिया के सबसे प्रिय उपहार देने वाले की उत्पत्ति समय, संस्कृति और धर्म से परे है। यह सब सेंट निकोलस से शुरू होता है, एक व्यक्ति जो चौथी शताब्दी में रहता था। कोई भी विश्वसनीय ऐतिहासिक स्रोत उनके जीवन के तथ्यों को साबित नहीं कर सकता है। लेकिन, परंपरा के अनुसार, मायरा के सेंट निकोलस, जिन्हें बाद में बारी के सेंट निकोलस के नाम से जाना जाता था, सम्राट कॉन्सटेंटाइन द ग्रेट के शासनकाल के दौरान रहते थे।

Read more: नए साल में मालामाल होने वाले हैं ये जातक, व्यापार में वृद्धि के साथ बन रहे धन लाभ के योग 

चौथी शताब्दी से हुई सांता क्लॉज़ की उत्पत्ति

परंपरा के अनुसार, उनका जन्म एशिया माइनर में प्राचीन लाइकिया के एक शहर पटारा में हुआ था, जो अब तुर्की का हिस्सा है। निकोलस, जो बाद में मायरा के बिशप बने, अपने गहन ईसाई विश्वास और असाधारण करुणा के लिए जाने जाते थे। हालांकि ऐतिहासिक रिकॉर्ड उनके जीवन का विस्तृत विवरण प्रदान नहीं करता है, परंपरा हमें बताती है कि उन्होंने अपनी युवावस्था में फलस्तीन और मिस्र की यात्रा की, जिससे उनकी गहरी आध्यात्मिक प्रतिबद्धता विकसित हुई।निकोलस जब छोटा था तो अनाथ हो गया था और उसके पास एक बड़ी विरासत थी। उन्होंने इस धन का उपयोग जरूरतमंदों की मदद के लिए करने का फैसला किया। उनकी उदारता का सबसे प्रसिद्ध कार्य तीन गरीब बहनों के लिए दहेज प्रदान करना था। उनकी उदारता के कार्यों के चलते जब उन्हें एक संत के रूप में मान्यता दी गई, तो उन्हें बच्चों के संरक्षक और रक्षक के रूप में प्रशंसित किया गया।

सेंट निकोलस दिवस

पूरे यूरोप में, सेंट निकोलस की दानशीलता और दयालुता की विरासत ने कई तरह की परंपराओं को जन्म दिया, जिसके साथ 6 दिसंबर उनका पर्व बन गया। फ्रांस में, विशेष रूप से अलसैस और लोरेन जैसे क्षेत्रों में, बच्चे सेंट निकोलस के लिए अपने जूते बाहर छोड़ देते थे, इस उम्मीद में कि अगली सुबह वे उन्हें चॉकलेट और उपहारों से भरे हुए मिलेंगे। यह परंपरा परेड के साथ होती थी जिसमें एक गधा बच्चों के लिए बिस्कुट और मिठाइयों की टोकरियाँ लादकर शहर की सड़कों से गुजरता था।

Read more: Tabla Divas: अब “तबला दिवस” के रूप में मनेगा 25 दिसंबर का दिन, सीएम ने किया बड़ा ऐलान 

लोककथाओं के अभिन्न अंगों को रेखांकित 

मध्य यूरोप में, विशेष रूप से अल्पाइन क्षेत्रों में, जब गैर-ईसाई आबादी ने ईसाई धर्म को अपने धर्म के रूप में अपनाया तो सेंट निकोलस दिवस परंपरा धीरे-धीरे अद्वितीय स्थानीय रीति-रिवाजों के साथ विलीन हो गई। यहां, सेंट निकोलस ने न केवल अच्छे व्यवहार वाले बच्चों को उपहारों से पुरस्कृत किया, बल्कि उनके साथ क्रैम्पस भी होता था, जो एक डरावना व्यक्ति था, जो दुर्व्यवहार करने वालों को ‘‘दंडित’’ करता था। इस परंपरा ने स्थानीय लोककथाओं के अभिन्न अंग, इनाम और प्रतिशोध के विपरीत विषयों को रेखांकित किया। पोलैंड के कुछ क्षेत्रों में, पहले की परंपराएँ ग्वियाज़दोर नामक एक आकृति पर केंद्रित थीं। भेड़ की खाल और फर वाली टोपी पहने, अपना चेहरा नकाब के नीचे छिपाए या कालिख से सने हुए इस ‘‘स्टार मैन’’ ने शरारती बच्चों के लिए उपहारों का एक बैग और एक छड़ी ले रखी थी।

सांता क्लॉज़ में परिवर्तन

सेंट निकोलस का सांता क्लॉज़ में रूपांतरण सांस्कृतिक और धार्मिक बदलावों से प्रभावित एक क्रमिक प्रक्रिया थी। 17वीं शताब्दी के दौरान जर्मनी और नीदरलैंड में, सेंट निकोलस के नाम पर उपहार देने की प्रथा ने जड़ें जमानी शुरू कर दीं। डचों ने उन्हें ‘‘सिंटरक्लास’’ कहा, एक शब्द जो अंततः अंग्रेजी बोलचाल में ‘‘सांता क्लॉज़’’ में विकसित हुआ। यह परिवर्तन सबसे पहले जर्मनी में हुआ और बाद में अन्य यूरोपीय देशों में फैल गया। सेंट निकोलस की परंपरा 17वीं शताब्दी में उत्तरी अमेरिका में लाई गई थी।

Read more:  Jobs after 10th and 12th: 10वीं और 12वीं पास के लिए जूनियर असिस्टेंट के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, यहां देखें पूरी डिटेल्स 

19वीं शताब्दी तक, दुनिया भर में अंग्रेजी भाषी समुदायों में सेंट निकोलस की विभिन्न पुनरावृत्तियाँ उभर रही थीं। अमेरिकी संदर्भ में इस आकृति का पहला साहित्यिक उल्लेख वाशिंगटन इरविंग की 1809 की पुस्तक, निकरबॉकर हिस्ट्री ऑफ न्यूयॉर्क में था, जिसमें निकोलस को एक वैगन में उड़ते हुए, बच्चों को उपहार देते हुए चित्रित किया गया था। लाल सांता सूट और सभी संबंधित परिधान, जिनसे हम आज परिचित हैं, अंग्रेजी भाषी दुनिया में आधुनिक विपणन का आविष्कार प्रतीत होते हैं। पूरे यूरोप में, सेंट निकोलस की पोशाक संत की पारंपरिक छवि पर अधिक आधारित है, जिसमें कपड़े एक बिशप की धार्मिक पोशाक से अधिक मिलते-जुलते हैं, जिसमें पीठ तक झूलता लंबा लाल सफेद टोपा शामिल है।

निकोलस की विशेषता देने की भावना जारी

सेंट निकोलस और सांता क्लॉज़ की विरासत सदियों के परिवर्तन के माध्यम से, सेंट निकोलस के मूल मूल्य – उदारता, करुणा और देने की खुशी – सांता क्लॉज़ की छवि में बरकरार रहे हैं। वह एक श्रद्धेय ईसाई संत से एक प्रिय धर्मनिरपेक्ष प्रतीक बन गए हैं। यह विकास धार्मिक परंपरा और लोकप्रिय लोककथाओं की गतिशील परस्पर क्रिया को दर्शाता है। अंग्रेजी बोलने वाले सांता क्लॉज़, अपनी उत्तरी ध्रुव कार्यशाला, उड़ने वाले रेनडियर और कल्पित बौने के साथ, मायरा के ऐतिहासिक बिशप से बहुत अलग लग सकते हैं। फिर भी वह सेंट निकोलस की विशेषता देने की भावना को मूर्त रूप देना जारी रखते हैं।

Read more: Christmas Day Wishes 2023 : क्रिसमस डे के खास त्यौहार पर अपने दोस्तो को ये मैसेज भेजकर दे शुभकामनाएं 

आज, वैश्विक विपणन और व्यावसायीकरण के कारण, सांता क्लॉज़ धार्मिक और सांस्कृतिक सीमाओं से परे है। सेंट निकोलस के जीवन में निहित उनकी उत्पत्ति की कहानी, क्रिसमस के बारे में हमारी समझ को समृद्ध करती है और हमें एक ऐसी परंपरा से जोड़ती है जो सदियों और महाद्वीपों तक फैली हुई है। यह हमें याद दिलाता है कि इन उत्सवों के मूल में एक कालातीत संदेश निहित है: दया, उदारता और देने की भावना का महत्व।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp