जॉर्ज फ्लॉयड की पहली बरसी पर शहर ने रखा कुछ पल का मौन | City observes moment's silence on George Floyd's first anniversary

जॉर्ज फ्लॉयड की पहली बरसी पर शहर ने रखा कुछ पल का मौन

जॉर्ज फ्लॉयड की पहली बरसी पर शहर ने रखा कुछ पल का मौन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : May 25, 2021/7:45 pm IST

मिनियापोलिस (अमेरिका), 25 मई (एपी) श्वेत पुलिस अधिकारी द्वारा अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या की पहली बरसी पर शहर में लोगों ने कुछ पल का मौन रखा और जिस चौराहे पर यह घटना हुई थी वहां फ्लॉयड की याद में लोगों ने मंगलवार को मेले का आयोजन किया।

फ्लॉयड की बहन ब्रिगेट और परिवार के अन्य सदस्यों ने मेयर जेकब फ्रे, अन्य लोगों, स्थानीय निवासियों और कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर दोपहर एक बजे एक पार्क में मौन रखा।

डेमोक्रेटिक गर्वनर टिम वाल्ज ने मौन के लिए दोपहर का समय तय किया था और उन्होंने कहा कि फ्लॉयड को सही न्याय तभी मिलेगा जब यह संगठित नस्लवाद खत्म होगा।

ब्रिगेट ने लोगों से कहा, ‘‘यह परेशान करने वाला साल था, बहुत लंबा एक साल था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन हमने इसे काटा। लोग कहते हैं कि ऊपर वाला साथ हो तो कुछ भी संभव है और मैं भगवान के इस रूप को मानती हूं… आज सभी का प्यार मिल रहा है। प्यार भी यहीं है और जॉर्ज भी यहीं है।’’

न्यूयॉर्क में भी कुछ पल का मौन रखा गया और लॉस एंजिलिस में फ्लॉयड के सम्मान में रैली निकाली गयी। ग्रीन, स्पेन और डेनमार्क में भी रैलियों का आयोजन हुआ।

जिस चौराहे पर फ्लॉयड की मौत हुई थी, मंगलवार को वहां मेला लगा। खाना-पीना, बच्चों का खेल-कूद, मनोरंजन सबकुछ था।

रैपर नूर-डी ने ट्वीट किया, ‘‘हम शोक को नाच-नाच कर मनाएंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम अन्याय के दौर में 365 दिनों के अपने साहस का जश्न मनाएंगे।’’

गौरतलब है कि 2020 में 46 वर्षीय अश्वेत फ्लॉयड को जमीन पर गिराने के बाद तत्कालीन पुलिस श्वेत अफसर डेरेक चाउविन ने करीब नौ-दस मिनट तक घुटने से उसके गले को दबाया जिससे उसकी मौत हो गई। इस मामले में डेरेक को हत्या का दोषी माना गया है और अदालत 25 जून को सजा सुनाने वाली है। वहीं अन्य तीन आरोपी पूर्व अधिकारियों के खिलाफ अभी मुकदमा चल रहा है।

भाषा अर्पणा प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)